Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Navami Violence पर ममता बनर्जी को हाई कोर्ट का झटका, हनुमान जयंती पर केंद्रीय बल तैनात करने को कहा

Calcutta High Court ने पश्चिम बंगाल के नेता विपक्ष शुभेंदु चौधरी की याचिका पर राज्य सरकार को हनुमान जयंती पर कड़ी सुरक्षा के निर्देश दिए हैं.

Ram Navami Violence पर ममता बनर्जी को हाई कोर्ट का झटका, हनुमान जयंती पर केंद्रीय बल तैनात करने को कहा

Ram Navami Violence

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: West Bengal News- राम नवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा और हुगली में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर कलकत्ता हाई कोर्ट ने बेहद नाराजगी जताई है. राज्य सरकार की तरफ से हिंसा से जुड़ी रिपोर्ट देखने के बाद हाई कोर्ट ने इंतजामों पर नाखुशी जताई है. साथ ही इस हिंसा से सबक लेकर हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के लिए खास सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. हाई कोर्ट ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को साफ तौर पर आदेश दिया कि जहां भी सुरक्षा व्यवस्था कमजोर लग रही है, वहां स्थानीय पुलिस के बजाय केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जाए.

धारा 144 वाले इलाकों में ना निकालें शोभायात्रा

कलकत्ता हाई कोर्ट पश्चिम बंगाल के नेता विपक्ष शुभेंदु चौधरी की याचिका पर सुनवाई कर रही है. हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को यह भी निर्देश दिया कि राम नवमी हिंसा के बाद जिन इलाकों में धारा 144 लागू की गई है, उन इलाकों में हनुमान जयंती के मौके पर शोभायात्रा निकालने की इजाजत नहीं दी जाए. साथ ही कोर्ट ने आम जनता से भी उन इलाकों में सांप्रदायिक उन्माद भड़काने वाली किसी भी हरकत से बचने की अपील की है. 

शुभेंदु की याचिका पर मांगी थी सरकार से रिपोर्ट

राम नवमी हिंसा के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी ने कलकत्ता हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की मांग की थी. हाई कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए बंगाल सरकार से हिंसा की रिपोर्ट मांगी थी. साथ ही ये भी निर्देश दिया था कि हिंसा से जुड़े सीसीटीवी फुटेज भी कोर्ट के सामने पेश किए जाएं. इसके बाद राज्य सरकार ने अपनी रिपोर्ट हाई कोर्ट के सामने पेश की थी. इस रिपोर्ट और सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद ही हाई कोर्ट ने केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती का निर्देश दिया है. हालांकि शुभेंदु अधिकारी ने हावड़ा व हुगली हिंसा की जांच NIA को सौंपने की मांग भी अपनी याचिका में की थी, लेकिन उस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है. इस मामले की जांच फिलहाल राज्य सरकार ने बंगाल पुलिस की CID को सौंप रखी है. 

राम नवमी शोभायात्रा के दौरान हावड़ा में मचा था बड़ा बवाल

राम नवमी के दिन हावड़ा के शिबपुर में शोभायात्रा निकाले जाने के दौरान बड़ा बवाल मचा था. आरोप है कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शोभायात्रा पर पथराव कर दिया, जिसके बाद दंगा भड़क गया. इस दंगे में दर्जनों वाहनों में आग लगा दी गई थी और कई लोग घायल हुए थे. इसके अलावा हुगली में भी हिंसा भड़की थी. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी ममता बनर्जी की सरकार से रिपोर्ट मांगी है. हालांकि बनर्जी ने इसे राज्य का माहौल खराब करने के लिए विपक्षी दल भाजपा और वामपंथी दलों की साजिश बताया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement