Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: 12 से 14 साल के बच्चों को आज से लगेगी Vaccine, बुजुर्गों को दी जाएगी Booster Dose

सुबह 9 बजे से टीकाकरण शुरू किया जाएगा. कोविन ऐप पर बच्चों और बुजुर्ग दोनों के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

Covid: 12 से 14 साल के बच्चों को आज से लगेगी Vaccine, बुजुर्गों को दी जाएगी Booster Dose

vaccine for kids

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश में 12 से 14 साल के बच्चों के लिए आज यानी बुधवार से टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो रह है. वहीं 60 साल से अधिक के बुजुर्ग भी आज से तीसरी यानी प्रिकॉशन डोज (Booster Dose) ले सकेंगे. पहले उन्हीं लोगों को तीसरी डोज दी जा रही थी जो गंभीर बीमारी से पीड़ित थे. अब सरकार ने इससे को-मॉर्बिटी यानी गंभीर रोगों की शर्त को हटा दिया गया है. दूसरी तरफ 15+ के लिए पहले से ही चल रहे अभियान के तहत टीका लगता रहेगा. लाभार्थी बुधवार सुबह 9 बजे से शुरू हो रहे ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी वैक्सीन लगवा सकेंगे.  

बच्चों को कैसे और कहां लगेगी वैक्सीन जाने हर सवाल का जवाब

बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगेगी
12 से 14 साल के बच्चों को हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन Corbevax लगाई जाएगी. इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. इस वैक्सीन के नतीजे ट्रायल में काफी अच्छे थे. 

वैक्सीन की कितनी डोज लगेंगी?
इस वैक्सीन को 90 फीसदी तक असरदार बताया जा रहा है. यह वैक्सीन तीन चरणों के ट्रायल में बीटा और डेल्टा वेरिएंट पर भी कारगर साबित हुई है. 28 दिन के अंतराल पर 0.5 एमएल कोर्बीवैक्स की दो खुराक दी जाती है.  

यह भी पढ़ेंः बुरा न मानो Holi है: नेता जी की फीकी होली, चढ़ा इन्हें न रंग!

कैसे होगी बच्चों की पहचान?
वैक्सीन किन बच्चों को लगाई जाएगी इसे लेकर सरकार ने स्थिति स्पष्ट कर दी है. जिन बच्चों की उम्र 12-13 और 13-14 साल के बीच होगी उन्हें वैक्सीन के लिए पात्र माना जाएगा. यानी जो बच्चे 2008, 2009 और 2010 में पैदा हुए हैं वह वैक्सीन लगवा सकेंगे. 16 मार्च 2022 को उनकी उम्र 12 साल पूरी होनी चाहिए. अगर बच्चा इससे कम है तो उसे वैक्सीन नहीं लगेगी. 

covid

 

अभी तक किसे लगी वैक्सीन?
इससे पहले 14 साल से ऊपर के बच्चों के लिए 3 जनवरी 2022 से वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था. 15 से 18 साल के बच्चों को फिलहाल भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है. 

वैक्सीन के लिए कहां करें रजिस्ट्रेशन?
12 से 14 साल के बच्चों के रजिस्ट्रेशन के लिए भी ठीक वैसे ही प्रक्रिया का पालन करना है जैसे अन्य लोगों ने अब तक किया है. इसके लिए आपको कोविन पोर्टल www.cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. आरोग्य सेतु ऐप पर भी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 16 मार्च से आपको इस ऐप पर 12 से 14 साल के बच्चों के लिए भी ऑप्शन दिखने लगेगा. जिस तरह अभी 15+ साल से अधिक उम्र के बच्चों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी हो रहा है और ये सुविधा 12+ के लिए भी बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ेंः Punjab विजय के बाद AAP की नजर हरियाणा पर, किन चेहरों पर केजरीवाल को है भरोसा?

बच्चों को फ्री लगेगी वैक्सीन या देने होंगे पैसे?
केंद्र सरकार की ओर से पहले ही साफ कर दिया गया है कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान पूरी तरह से फ्री है. बच्चों की वैक्सीन के लिए लोगों से पैसे नहीं लिए जाएंगे.

किसे लगेगी बूस्टर डोज 
60 साल से अधिक उम्र के लोगों को एहतियाती डोज लगाए जा रहे हैं. इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें दूसरी खुराक लिए नौ माह से ज्यादा का वक्त हो चुका है. जानकारी के मुताबिक अब तक करीब एक करोड़ 87 लाख लोगों को पहली और करीब डेढ़ करोड़ को दूसरी डोज दी जा चुकी है. ऐसे में जिन लोगों के दूसरी डोज का समय 9 महीने हो चुका है उन्हें एहतियाती डोज दी जाएगी.। एहतियाती डोज उसी कंपनी की दी जाएगी, जिसके दोनों डोज पहले दिए जा चुके हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement