Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पंजाब के CM भगवंत मान को मोदी सरकार ने दी Z+ सिक्योरिटी, मुख्यमंत्री की जान को है खतरा?

Amritpal Singh की गिरफ्तारी के बाद से खालिस्तानी एक्टिव हैंं. इस बीच पंजाब के सीएम की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है.

पंजाब के CM भगवंत मान को मोदी सरकार ने दी Z+ सिक्योरिटी, मुख्यमंत्री की जान को है खतरा?

CM Bhagwant Mann

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भगवंत मान को जेड प्लस सिक्योरिटी देने का फैसला किया है. ऐसे में अब भगवंत मान की सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती होगी. इसके अलावा उनके साथ पंजाब पुलिस की सुरक्षा भी रहेगी. जानकारी के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी के रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भगवंत मान को जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला लिया गया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक 49 वर्षीय मान की सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के VIP सुरक्षा दस्ते द्वारा की जाएगी. सीएम मान को यह सुरक्षा उनकी सुरक्षा का विश्लेषण करने के बाद दी गई है. भगवंत मान को पूरे भारत में शीर्ष श्रेणी का 'जेड प्लस' कवर दिया जाएगा और गृह मंत्रालय ने हाल ही में इसके लिए मंजूरी भी दे दी है.

यह भी पढ़ें- रकबर खान लिंचिंग केस में 4 आरोपियों को हुई 7 साल की सजा, कोर्ट ने एक को किया आजाद

55 जवानों की टीम देगी सिक्योरिटी

गृह मंत्रालय के फैसले के बाद सीआरपीएफ जल्द ही यह काम संभालेगी और इसके लिए 55 सशस्त्र जवानों की एक टीम लगाई गई है. पंजाब पुलिस सुरक्षा के अलावा नवीनतम सुरक्षा कवर मुख्यमंत्री के घर और परिवार के करीबी सदस्यों को भी सुरक्षित रखेगा. इस टीम में 10 से ज्यादा NSG कमांडो शामिल होंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरक्षा में तैनात इस टीम में इन कमांडो को विशेषज्ञ मार्शल आर्ट और निहत्थे युद्ध प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाता है. इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था में भी कई बदलाव होंगे.

यह भी पढ़ें- भारत में 70 साल बाद जन्मे 4 चीतों में से 3 की मौत, पढ़ें कूनो में क्यों सांस नहीं ले पा रहे चीते

क्यों खास है जेड प्लस सुरक्षा

बता दें कि जेड प्लस सुरक्षा को देश की दूसरी बड़ी सुरक्षा मानी जाती है. इसमें 36 सुरक्षाकर्मी होते है. इनमें 10 एनएसजी (NSG) और एसपीजी (SPG) कमांडो होते हैं. साथ ही कुछ पुलिस पर्सनल भी शामिल होते हैं. इसमें इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सीआरपीएफ (CRPF) के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहते हैं. इस सुरक्षा में पहले घेरे की जिम्मेदारी एनएसजी की होती है जबकि दूसरी लेयर एसपीजी कमांडो की होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement