Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Metro भी हो जाएगी बंद? कोयला संकट के बीच केजरीवाल सरकार के बयानों ने डराया

कोयले के संकट से पैदा हो रही बिजली की समस्या दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को भी बाधित कर सकती है. दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है.

Delhi Metro भी हो जाएगी बंद? कोयला संकट के बीच केजरीवाल सरकार के बयानों ने डराया

दिल्ली मेट्रो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में कोयले को लेकर संकट जारी है. कई राज्यों और शहरों में बिजली में कटौती हो रही है. इस बीच दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयानों ने लोगों को चिंता में डाल दिया है. आशंका जताई जा रही है कि अगर बिजली संकट जारी रहा, तो दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी बाधित हो सकती हैं. अगर दिल्ली मेट्रो बंद होती है, तो गर्मी के इस महीने में दिल्लीवासियों को तकलीफ उठानी पड़ सकती है.

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा, 'जो पावर प्लांट दिल्ली के लिए बिजली पैदा करते हैं उनमें कोयले की कमी होने के कारण आने वाले कुछ दिनों का ही स्टॉक बचा है. गर्मी के दिनों में दिल्ली समेत पूरे भारत में बिजली की मांग पीक पर होगी। केंद्र सरकार से अपील है कि वह जल्द से जल्द कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करे.'

...तो रोकनी पड़ सकती है बिजली की सप्लाई

दिल्ली में बिजली की सप्लाई दादरी और झज्जर के पावर प्लांट से होती है. सत्येंद्र जैन ने कहा, 'इन दोनों प्लांट से दिल्ली में 30 पर्सेंट की सप्लाई होती है. अगर कोयला मिलने में समस्या आती है, तो दिल्ली के कुछ हिस्सों में ब्लैक आउट की समस्या हो सकती है. इन्हीं पावर प्लांट से मेट्रो के कुछ हिस्सों को बिजली की सप्लाई होती है. ऐसे में अगर इन प्लांट में बिजली उत्पादन प्रभावित होता है, तो मेट्रो की सेवा भी कुछ हिस्सों में रोकनी पड़ सकती है.'

यह भी पढ़ें- Coal Crisis: 81 कोल प्लांट के पास 5 दिनों से भी कम का कोयला, क्या होगा कंप्लीट ब्लैक आउट?

बिजली की समस्या को देखते हुए ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने इमरजेंसी बैठक भी बुलाई थी. बैठक के बाद सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरतार को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि दिल्ली के पावर प्लांट के लिए कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए. गर्मी के समय डिमांड बढ़ने और कोयले की कमी के चलते सप्लाई कम होने के चलते दिल्ली समेत कई राज्य ब्लैक आउट के मुहाने पर खड़े हैं.

यह भी पढ़ें- Electricity Demand: बिजली की मांग में भारी इजाफा, फिर 2 लाख मेगावॉट से ज्यादा खपत

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो इस शहर के परिवहन की रीढ़ है. डीएमआरसी मुताबिक, हर दिन लगभग 70 से 80 लाख लोग दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते हैं. ऐसे में अगर दिल्ली मेट्रो की सेवा प्रभावित होती है, तो पूरा शहर एक तरह से ठप पड़ सकता है. दूसरी तरफ, भीषण गर्मी के बीच बस और ऑटो से सफर करना और भी मुश्किलें पैदा कर सकता है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement