Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला, तीसरे प्रत्याशी का नामांकन रद्द

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए केएन त्रिपाठी (KN Tripathi) ने शुक्रवार को नामांकन किया था. उन्होंने सिर्फ एक फॉर्म भरा था.

Congress President Election: अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला, तीसरे प्रत्याशी का नामांकन रद्द

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव  (Congress President Election) में अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला होगा. झारखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री केएन त्रिपाठी (KN Tripathi) भी चुनाव लड़ने जा रहे थे लेकिन शनिवार को उनको नामांकन रद्द हो गया है. कांग्रेस के तीनों नेताओं ने शुक्रवार को नामांकन पत्र भरा था. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी.

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान कुल 20 फॉर्म मिले और उनमें से 4 को खारिज कर दिया गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने 14 फॉर्म भरे थे, जबकि शशि थरूर ने 5 और केएन त्रिपाठी ने एक फॉर्म भरा था. मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि केएन त्रिपाठी का फॉर्म खारिज कर दिया गया है क्योंकि उनके एक प्रस्तावक के हस्ताक्षर का मिलान नहीं हुआ और एक अन्य प्रस्तावक के हस्ताक्षर में दोहराव था.

यह भी पढ़ें, मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के भीष्म पितामह, लेकिन मैं चुनाव से पीछे नहीं हटूंगा: थरूर

मल्लिकार्जुन खड़गे Vs शशि थरूर मुकाबला
मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है. अभी तक ऐसा लग रहा है कि खड़गे और थरूर के बीच चुनाव होगा. उन्होंने कहा कि चुनाव की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है, अगर दोनों प्रत्याशियों में से किसी ने पर्चा वापस नहीं लिया तो चुनाव होगा. गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. कुल 9,100 प्रतिनिधियों को वोटिंग राइट्स हैं.

यह भी पढ़ें, कांग्रेस अध्यक्ष पद: खड़गे ने किया नामांकन, शशि थरूर के सवाल पर दी यह प्रतिक्रिया

कौन हैं केएन त्रिपाठी?
कांग्रेस अध्यक्ष पद के शशि थरूर, मल्लिकार्जुन खड़गे के बाद तीसरे कैंडिडेट केएन त्रिपाठी ने नामांकन किया था. कृष्णानंद त्रिपाठी झारखंड के पलामू जिले के रहने वाले हैं. राजनीति में आने से पहले वह वायुसेना में थे. 2005 में वह झारखंड के डाल्टनगंज सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2009 में त्रिपाठी फिर डाल्टनगंज से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. वह झारखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री बने. उन्हें ग्रामीण विकास मंत्रालय दिया गया.हालांकि, 2014 के चुनाव में त्रिपाठी को इस सीट से हार का सामना करना पड़ा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement