Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: 12 से 18 साल के बच्चों के लिए एक और वैक्सीन जल्द, SEC ने की corbevax को मंजूरी देने की सिफारिश

कोर्बिवैक्स को मंजूरी मिलती है तो यह 15 साल से कम उम्र के बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन होगी. 

Covid: 12 से 18 साल के बच्चों के लिए एक और वैक्सीन जल्द, SEC ने की corbevax को मंजूरी देने की सिफारिश

corbevax vaccine recommended for emergency use people aged 12 18 years will be able to get the vaccine 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बीच बच्चों के लिए जल्द एक और वैक्सीन (Corona Vaccine) आने वाली है. सरकार के एक एक्सपर्ट पैनल ने भारत की बायोलॉजिकल ई द्वारा निर्मित कोर्बिवैक्स (Corbevax) को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसे अब अंतिम मंजूरी के लिए दवा नियंत्रक महानिदेशक (DCGI) के पास प्रस्तावित किया गया है. अगर इस वैक्सीन को वहां से मंजूरी मिलती है तो यह 15 साल से कम उम्र के लोगों को लगने वाली पहली वैक्सीन होगी. 

भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की विशेषज्ञ समिति ने सोमवार को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 टीके 'कोर्बेवैक्स' का आपात इस्तेमाल करने की मंजूरी देने की सिफारिश कर दी है. समिति के मुताबिक सरकार ने अबतक 15 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने पर फैसला नहीं लिया है. 

यह भी पढ़ेंः Ayodhya के बाद अब बजरंगबली की जन्मस्थली को लेकर छिड़ा विवाद, जानें पूरा मामला

क्या है Corbevax टीके की खासियत?
कोर्बिवैक्स टीका इंट्रामस्क्युलर यानी मांसपेशियों के रास्ते लगाया जाता है. इसकी दो खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दी जाती है. कोर्बिवैक्स 0.5 मिलीलीटर (एकल खुराक) और 5 मिलीलीटर (दस खुराक) की शीशी में उपलब्ध है. इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर संरक्षित किया जाता है.  

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बायोलॉजिकल-ई ने भारत में पहले/दूसरे और दूसरे/तीसरे दौर का क्लीनिकल परीक्षण किया है. मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा कंपनी ने कोविशील्ड के मुकाबले इसकी श्रेष्ठता का मूल्यांकन करने के लिए तीसरे चरण का सक्रिय तुलनीय क्लीनिकल ​​परीक्षण भी किया है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement