Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus: कोरोना पर लगेगी लगाम, अगले हफ्ते से कम होंगे केस, जानिए कैसे कंट्रोल होगी महामारी

Coronavirus: भारत में कोविड महामारी Endemic स्टेज में पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना के केस घटने लगेंगे.

Coronavirus: कोरोना पर लगेगी लगाम, अगले हफ्ते से कम होंगे केस, जानिए कैसे कंट्रोल होगी महामारी

Covid-19

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में कोविड (Covid-19) एन्डेमिक स्टेज (Endemic Stage) की ओर बढ़ रहा है, इसलिए मामले अगले 10-12 दिनों तक बढ़ते रह सकते हैं. इसके बाद से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के केस कम होने लगेंगे. कोविड संक्रमण के मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है और इसके कम ही बने रहने की उम्मीद है. यह वेरिएंट, महामारी को फैला नहीं पाएगा.

बुधवार को, महाराष्ट्र ने 1,000 से ज्यादा कोविड-19 केस सामने आए हैं. वहीं मुंबई और पुणे में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. दोनों जिलों में कुल 9 मौतें हुई हैं. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कुल 1,115 केस सामने आए हैं.

देश में हर दिन कोविड के 5,000 से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली में स्थिति चिंताजनक है. बुधवार को देश में कुल 7,830 नए कोरोनो वायरस संक्रमण सामने आए थे. यह 223 दिनों में सबसे ज्यादा है.

क्यों बढ़ रहे हैं Covid-19 के केस?

कोविड संक्रमण के केस XBB.1.16 की वजह से तेजी से बढ़ रहे हैं. यह ओमीक्रोन का एक सब वेरिएंट है. XBB.1.16 के मामले  फरवरी में 21.6 प्रतिशत से बढ़कर मार्च में 35.8 प्रतिशत हो गई. आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु दर में इजाफे का कोई सबूत नहीं मिला है. 

इसे भी पढ़ें- Coronavirus: कोविड के लगातार बढ़ रहे केस, टेस्टिंग-कोविड प्रोटोकॉल पर जोर, कैसे काबू में आएगा कोरोना? यहां जानिए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,830 नए मामले सामने आए जो 223 दिनों में सबसे ज्यादा है. कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 40,215 हो गई है. 

इसे भी पढ़ें- Bathinda के मिलिट्री स्टेशन में क्यों हुई फायरिंग, कैसे गई 4 जवानों की जान, अब तक क्या कुछ हुआ? 8 पॉइंट्स में जानिए

क्या है कोविड के खिलाफ देश की तैयारी?

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच, 10 और 11 अप्रैल को अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक देशव्यापी मॉक ड्रिल चलाया गया है. अधिकारियों का दावा है कि अभी देश भर में 10 लाख से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं, जिनमें से 3 लाख से अधिक ऑक्सीजन सुविधा युक्त हैं. 90,785 ICU वाले बेड हैं, और 54,040 ICU वेंटिलेटर बिस्तर हैं. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement