Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है बच्चों के लिए Covid-19 पर स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन? जानें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों के इलाज और मास्क के संबंध में नई गाइडलाइन जारी की है.

क्या है बच्चों के लिए Covid-19 पर स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन? जानें

Coronavirus Covid-19 crisis. (Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की गंभीरता के बावजूद 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एंटीवायरल या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (Monoclonal Antibodies) का उपयोग न किया जाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अगर स्टेरॉयड (Steroids) का उपयोग किया जाता है तो उन्हें हर दिन सेहत में हो रहे ​​​​सुधार के आधार पर 10 से 14 दिनों में इसकी खुराक कम करते जाना चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 17 साल के कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए संशोधित कोविड गाइडलाइन में यह भी कहा है कि पांच साल और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य नहीं है. केंद्र ने कहा है कि माता-पिता की सीधी देखरेख में छह-11 के बच्चे सुरक्षित और सही तरीके से मास्क का उपयोग कर सकते हैं.

जल्द शुरू होगा 12 साल तक के बच्चों का Vaccination, 24 घंटे में सामने आए 3 लाख से ज्यादा मामले आए

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे जरूर पहनें मास्क

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 12 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को वयस्कों की तरह ही मास्क पहनना चाहिए. हाल में ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट की वजह से केस में लगातार हो रहे इजाफे की वजह से विशेषज्ञों ने कोविड गाइडलाइन की समीक्षा की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अन्य देशों के मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से होने वाली बीमारी कम गंभीर है. हालांकि, कोविड की लहर की वजह से सावधानीपूर्वक निगरानी की जरूरत है.

किन दवाइयों का इस्तेमाल की जरूरत नहीं?

नई गाइडलाइन में संक्रमण के मामलों को बिना लक्षण के, हल्के, मध्यम और गंभीर के तौर पर बांटा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बिना लक्षण वाले और हल्के मामलों में इलाज के लिए 'एंटीमाइक्रोबियल्स या प्रोफिलैक्सिस' का इस्तेमाल जरूरी नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि मध्यम और गंभीर मामलों में एंटीमाइक्रोबियल्स दवाओं को तब तक नहीं देना चाहिए जब तक कि एक सुपरएडेड इनफेक्शन का ​​संदेह ना हो. गाइडलाइन में कहा गया कि स्टेरॉयड का इस्तेमाल सही समय पर, सही खुराक में और सही अवधि के लिए किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें-
क्यों महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक है Covid?

COVID : औरतों को Vaccine लगाने में पीछे हैं Metro Cities, बिहार-असम हैं बेहतर परफ़ॉर्मर
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement