Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID Cases Surge in India: देश में 123 दिन बाद मिले 700 कोरोना केस, केंद्र का 6 राज्यों को पत्र, जानिए दी है क्या चेतावनी

Coronavirus Update In India: पिछले 30 दिन में 8 गुना तेजी से कोरोना के मामले बढ़े हैं. इसके लिए नया वेरियंट XBB.1.16 जिम्मेदार माना जा रहा है.

COVID Cases Surge in India: देश में 123 दिन बाद मिले 700 कोरोना केस, केंद्र का 6 राज्यों को पत्र, जानिए दी है क्या चेतावनी

coronavirus xbb variant

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Coronavirus India Cases- देश में कोरोना वायरस के नए केस तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के डेली केस बृहस्पतिवार को 123 दिन में पहली बार 700 से ज्यादा दर्ज किए गए. एक्सपर्ट्स ने इसके लिए नए सबवेरियंट XBB.1.16 के जिम्मेदार होने की संभावना जताई है. इसके चलते चिंता बढ़ने के कारण केंद्र सरकार ने रोकथाम की तैयारियां तेज कर दी हैं. सरकार ने खासतौर पर 6 राज्यों को पत्र लिखकर अपने यहां संक्रमण को काबू में रखने की चेतावनी दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने यह पत्र बुधवार को लिखा है, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, तेलगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक को अपने यहां 3T फॉर्मूला यानी टेस्टिंग, ट्रीटिंग व ट्रैकिंग तेज करने और वैक्सीनेशन बढ़ाने को कहा है.

पढ़ें- COVID Cases Surge in India: भारत में 30 दिन में 8 गुना बढ़े डेली केस, क्या नया वेरिएंट XBB.1.16 है कारण? जानें 6 प्वॉइंट्स में

बृहस्पतिवार को सामने आए 754 नए केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोरोना डाटा के हिसाब से देश में बृहस्पतिवार को पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 754 नए केस दर्ज किए गए हैं. इस दौरान 327 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए, जबकि एक आदमी की मौत कोरोना संबंधी जटिलता के कारण हो गई. देश में फिलहाल कुल एक्टिव केस 4,623 हैं. देश में करीब 4 महीने बाद 700 से ज्यादा नए केस मिले हैं. इससे पहले पिछले साल 12 नवंबर को 734 नए केस मिले थे.

सबसे ज्यादा नए केस महाराष्ट्र में मिले

देश में सबसे ज्यादा नए केस महाराष्ट्र में मिले हैं, जहां 125 लोगों का सैंपल पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद गुजरात में 68, कर्नाटक में 42, केरल में 36, दिल्ली में 31, तेलंगाना में 29, हिमाचल प्रदेश में 26 और राजस्थान में 10 नए केस दर्ज हुए हैं. बाकी राज्यों में कम ही नए केस मिल रहे हैं.

बता दें कि नए कोरोना वैरियंट XBB.1.16 का असर भी सबसे ज्यादा महाराष्ट्र और गुजरात में ही पाया गया है. केंद्र सरकार के जीनोम सीक्वेंसिंग नेटवर्क के एक शीर्ष एक्सपर्ट ने बुधवार को बताया था कि पूरी दुनिया में XBB.1.16 वेरियंट सबसे ज्यादा भारत के ही सैंपलों में मिला है. भारत में 48 सैंपल इस वेरियंट के लिए पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें 39 अकेले महाराष्ट्र के हैं और 8 गुजरात के हैं. यह वेरियंट बेहद ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है. ऐसे में इन दोनों राज्यों में नए केस ज्यादा मिलना लाजिमी है.

क्या लिखा है केंद्र सरकार ने पत्र में

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 6 राज्यों को लिखे पत्र में कहा, कुछ राज्यों में नए केस की ज्यादा संख्या वायरस के लोकल फैलाव का संकेत दे रही हैं. ऐसे में रिस्क-असेसमेंट अप्रोच को फॉलो करने की जरूरत है ताकि संक्रमण का फैलाव रोका जा सके. ऐसा करना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अब तक मिली जीत को नहीं गंवाने के लिए जरूरी है. पत्र में राज्यों को माइक्रो लेवल (जिला व तहसील स्तर) पर कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने और जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement