Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covishield के दोनों डोज के बीच अंतर किया जा सकता है कम, बदलावों के बारे में पहले ही जान लें 

कोरोना महामारी की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन मिशन पर और जोर दे रही है. कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच अंतर कम हो सकता है.

Latest News
Covishield के दोनों डोज के बीच अंतर किया जा सकता है कम, बदलावों के बारे में पहले ही जान लें 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में टीकाकरण पर निगरानी रखने वाली शीर्ष संस्था NTAGI ने वैक्सीन डोज के बीच अंतर कम करने की सिफारिश की है. माना जा रहा है कि इसी सप्ताह में इसको लेकर ऐलान किया जा सकता है. एनटीएजीआई ने पहली खुराक के बाद 8 से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है. 

8 से 16 हफ्ते तक का हो सकता है गैप 
टीकाकरण पर भारत के शीर्ष निकाय एनटीएजीआई ने कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने रविवार को यह जानकारी दी है. वर्तमान में कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद दूसरी खुराक के बीच में 12 से 16 सप्ताह का अंतर होता है.

पढ़ें: कश्मीर में कत्ल-ए-आम मचाने वाले Bitta Karate से शादी करने को परिवार से लड़ गई थी असबाह 

कोवैक्सीन के लिए नहीं दिया कोई सुझाव
टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने अभी तक भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के शेड्यूल में कोई बदलाव का सुझाव नहीं दिया है. कोवैक्सीन की दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद दी जाती है. राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड की सिफारिश को अभी लागू किया जाना बाकी है.

वैज्ञानिक सबूतों पर आधारित है सिफारिश
एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, 'एनटीएजीआई की नवीनतम सिफारिश प्रोग्रामेटिक डाटा से प्राप्त हालिया वैश्विक वैज्ञानिक साक्ष्य पर आधारित है.' उन्होंने यह भी कहा कि कोविशील्ड की दूसरी खुराक 8 सप्ताह बाद दी जाती है. इससे विकसित एंटीबॉडी प्रतिक्रिया लगभग उतनी ही होती है जितनी 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर वैक्सीन देने पर शरीर में बनती है. ऐसा वैज्ञानिक निष्कर्षों में पता चला है. बता दें कि सरकार ने 13 मई, 2021 को एनटीएजीआई की सिफारिशों के आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दिया था.

पढ़ें: तमिलनाडु में 18.4% टेस्ट सैंपल में पाया गया Omicron का नया वेरिएंट BA.2, न बरतें लापरवाही

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement