Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyclone Hamoon: भीषण चक्रवात में बदला हामून, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Cyclone Hamoon: चक्रवाती तूफान हामून, बांग्लादेश के तट से टकराने वाला था. इसका असर भारत के कुछ राज्यों में नजर आ सकता है.

Cyclone Hamoon: भीषण चक्रवात में बदला हामून, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Cyclone Hamoon.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चक्रवाती तूफान हामून (Cyclone Hamoon) हामून, खतरनाक होने वाला है. यह खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदलने वाला है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि चक्रवात हामून के पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में दस्तक दे रहा है. इसकी रफ्तार 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. हालांकि यह तूफान धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है.

मौसम विभाग ने कहा है कि लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह तूफान कमजोर हो जाएगा. कुछ ही घंटों में यह तूफान चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार कर जाएगा. देश पर दो तूफानों का खतरा मंडरा रहा है.

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के ऊपर बने दो चक्रवात हामून और तेज की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में बारिश हुई थी. इससे पहले, मौसम विभाग ने मंगलवार को भविष्यवाणी की थी कि कुछ भारतीय राज्यों में तूफान दस्तक देने वाला है.

इसे भी पढ़ें- 50 बंधकों के बदले तेल मांग रहा था हमास, इजरायल ने कर डाले 400 ताबड़तोड़ हमले

कहां तक पहुंचा चक्रवाती तूफान तेज
मौसम विभाग के अनुसार, तेज, यमन के तटीय हिस्से पर नजर आया था. मंगलवार रात को गंभीर चक्रवाती तूफान से कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया. तेज पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा. अगले कुछ घंटों के दौरान कमजोर हो जाएगा. मौसम विभाग ने कहा है कि यह 125-135 किमी प्रति घंटे से लेकर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ चक्रवाती तूफान के रूप में कुछ ही घंटों में अल-गैदा के दक्षिण में यमन तट को लगभग पार कर गया.

इन राज्यों हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 26 अक्टूबर तक पूर्वोत्तर के राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण असम और मेघालय में मध्यम बारिश के साथ छिटपुट भारी बारिश होगी. ओडिशा सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें. स्थानीय प्रशासन ने भारी बारिश की स्थिति में लोगों से निचले इलाकों से निकलने को कहा है.

यह भी पढ़ें- अब सौदेबाजी पर उतरा हमास, 50 बंधकों को छोड़ने के लिए रख दी शर्त

मौसम वैज्ञानिक यूएस डैश ने कहा है कि चक्रवात ओडिशा तट से लगभग 200 किमी दूर समुद्र के ऊपर से गुजरेगा. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 80-90 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे हो जाएगी. (इनपुट: ANI और PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement