Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyclone Mandous: भारी बारिश, तेज हवाएं... इन राज्यों में आज चक्रवात 'मैंडूस' करेगा तांडव, स्कूल-कॉलेज बंद

Cyclone Mandous Alert: चक्रवात मैंडूस को लेकर आईएमडी ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

Cyclone Mandous: भारी बारिश, तेज हवाएं... इन राज्यों में आज चक्रवात 'मैंडूस' करेगा तांडव, स्कूल-कॉलेज बंद

चक्रवात मैंडूस का बढ़ा खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दक्षिण भारत में एक बार फिर आफत की बारिश और चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ (Cyclone Mandous) के आज यानी 9 दिसंबर को आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना है. जिसकी वजह तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसको लेकर तमिलनाडु के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. साथ एनडीआरएफ को तैनात कर दिया गया है.

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 सुरक्षा कर्मियों की 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है.  इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है.

ये भी पढ़ें- Diabetes Risk:  ब्लड शुगर लेवल अचानक 300 के पार हो जाए तो क्या करें? डायबिटीज रोगी बांध लें ये टिप्स गांठ

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
आईएमडी ने कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' आगे बढ़ रहा है. यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण-पूर्वी में लगभग 480 किलोमीटर और करियाकल से 390 किलोमीटर दूर है. चक्रवात के कारण 9 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी भारी हो सकती है. IMD के मुताबिक, उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक तेज बारिश होने की संभावना है. निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली नगर निगम चुनाव में हार के बाद हटाए जा सकते हैं आदेश गुप्ता, अंदरखाने चल रही चर्चा

70KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवाएं
इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और आज रात को आधी रात के आसपास 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट से गुजरने की संभावना है.’ पुडुचेरी, चेन्नई से करीब 160 किलोमीटर दूर है. तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी एहतियाती कदम उठाए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement