Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'मेरी बेटी को आज टीचर ने वॉर्निंग दी है' यूएस राजदूत ने Delhi Pollution पर क्यों कही ऐसी बात

US Envoy on Delhi Air Pollution: भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गारसेट्टी ने दिल्ली की हवा को अपने बचपन के दिनों के लॉस एंजेलिस शहर जैसा बताया है, जो अमेरिका में सबसे प्रदूषित शहर था.

'मेरी बेटी को आज टीचर ने वॉर्निंग दी है' यूएस राजदूत ने Delhi Pollution पर क्यों कही ऐसी बात

Delhi NCR Air Pollution Today: अमेरिकी राजदूत ने दिल्ली की तुलना कई दशक पहले के लॉस एंजेलिस के प्रदूषण से की है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Delhi Weather News- दिल्ली की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है. गुरुवार को पूरा दिन दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से बने कोहरे की चादर ने ऐसे लपेटे रखा, मानो दिसंबर-जनवरी की सुबह का मौसम है. दिल्ली की प्रदूषित हवा के इस मिजाज से भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गारसेटी भी हैरान रह गए हैं. एरिक को अपनी बेटी की चिंता हो गई है. उन्होंने गुरुवार को कहा कि आज मेरी बेटी को उसकी टीचर ने स्कूल में चेतावनी दी है. उसे कहा गया है कि वायु प्रदूषण में बाहर जाकर नहीं खेलना है. उन्हें दिल्ली के मौजूदा गंभीर वायु प्रदूषण ने उनके बचपन के लॉस एंजेलिस शहर की याद दिला दी है, जो उन दिनों अमेरिका में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर हुआ करता था. 

'मेरी बेटी की तरह हमें भी टीचर वार्निंग देती थी'

अमेरिकी राजदूत ने कहा, आज दिल्ली में जैसा प्रदूषण है, वो मुझे लॉस एंजेलिस में बचपन बिताने वाली यादों में ले गया है. तब पूरे अमेरिका में लॉस एंजेलिस की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित होती थी. उन्होंने कहा, आज की तरह हमें भी उन दिनों हमारी टीचर वॉर्निंग देती थी कि तुम बाहर नहीं खेल सकते हो. ठीक उसी तरह आज जब मैं अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने गया तो उसकी टीचर ने भी वॉर्निंग दी है.

दिल्ली सरकार का दावा 'हर साल सुधर रहा प्रदूषण स्तर'

अमेरिकी राजदूत के कमेंट पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी की हवा में प्रदूषण की स्थिति में हर साल सुधार आ रहा है. उन्होंने कहा, साल 2015 में दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) महज 109 दिन के लिए 'अच्छे' स्तर पर था. साल 2023 में अच्छे AQI वाले दिनों की संख्या बढ़कर 200 दिन से ज्यादा हो गई है. हालांकि उन्होंने साथ ही चेतावनी देने वाले अंदाज में कहा कि नवंबर में पहले 15 दिन में गंभीर AQI रहने के आसार दिख रहे हैं.

केंद्र सरकार पर लगाया हालात बिगाड़ने का आरोप

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मंत्री गोपाल राय ने केंद्र सरकार को दिल्ली के खराब हालात का जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, केंद्र सरकार को NCR राज्यों के बीच में समन्वय बनाने के लिए आगे आना चाहिए. अकेले दिल्ली प्रदूषण की समस्या का समाधान नहीं कर सकता है. केंद्र और NCR के राज्यों के बीच बैठक के बाद भी समस्या बढ़ रही है.

दिल्ली में प्रदूषण 'गंभीर' स्तर पर पहुंचा

गुरुवार को दिल्ली-NCR के कई इलाकों में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद 'गंभीर' स्तर पर रिकॉर्ड की गई है. राजधानी और उसके आसपास के इलाके लगातार तीसरे दिन बेहद गहरे धुएं की चादर में लिपटी रही है. कई इलाकों में AQI लेवल 400 के पार पहुंच गया है. गुरुवार को भी सुह 10 बजे तक दिल्ली का एवरेज AQI लेवल 351 पर था, जबकि बुधवार को 364, मंगलवार को 359, सोमवार को 347, रविवार को 325, शनिवार को 304 और पिछले शुक्रवार को 261 का लेवल दर्ज किया गया था. इससे साफ पता चल रहा है कि हर दिन राजधानी के हालात कितने बिगड़ रहे हैं.

अगले दो सप्ताह में हालात और ज्यादा बिगड़ेंगे

वैज्ञानिकों ने अगले दो सप्ताह में दिल्ली-NCR रीजन में हालात और ज्यादा खराब होने की वॉर्निंग जारी की है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रदूषण के इस स्तर से अस्थमा और फेफड़ों की समस्या वाले बच्चों व बुजुर्गों की जान को खतरा हो सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement