Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Flood: 'हथिनीकुंड बैराज पर जानबूझ कर बंद रखी गईं कैनाल' आप का भाजपा पर साजिश का आरोप

Yamuna Water Level News: दिल्ली में जल भराव के कारण हर तरफ अव्यवस्था का माहौल है. लाल किला, राजघाट, ITO, ISBT कश्मीरी गेट और सुप्रीम कोर्ट पानी में डूबे हुए हैं.

Delhi Flood: 'हथिनीकुंड बैराज पर जानबूझ कर बंद रखी गईं कैनाल' आप का भाजपा पर साजिश का आरोप

Flood In Delhi: आप का कहना है कि वीडियो बनाने के समय ईस्ट कैनाल (बाएं) सूखी हुई थी, जिसमें फिर पानी छोड़ दिया गया.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Flood In Delhi- दिल्ली पिछले करीब डेढ़ सप्ताह से पहले बारिश और फिर यमुना के पानी के कारण बाढ़ से जूझ रही है. पूर्वी दिल्ली के तमाम VIP इलाके कई-कई फुट पानी में डूबे पड़े हैं. लाल किला और ITO पर जिन सड़कों पर वाहन चलते थे, वहां लोग तैराकी का आनंद ले रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट परिसर तक में पानी भर चुका है. बदहाली के इस माहौल का सबसे बड़ा कारण यमुना नदी का बढ़ा हुआ जल स्तर रहा है, जिसने 45 साल पहले का ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड भी ब्रेक कर दिया है. दिल्ली में राज्य सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने इस बाढ़ की साजिश रचने का आरोप भाजपा पर लगाया है. AAP ने शुक्रवार को सामने आए एक वीडियो (DNA इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है) के आधार पर भाजपा के ऊपर ये आरोप लगाए हैं. AAP का कहना है कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने जानबूझकर हथिनीकुंड बैराज (Hathnikund Barrage) से सारा पानी यमुना नदी में छोड़कर दिल्ली को डुबोने की साजिश रची है. भाजपा ने इस आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

क्या है उस वीडियो में, जिसके आधार पर लगाए AAP ने आरोप

AAP की तरफ से जारी वीडियो में एक युवक हथिनीकुंड बैराज पर खड़ा हुआ है. यह युवक हथिनीकुंड बैराज से निकलने वाली ईस्ट और वेस्ट यमुना कैनाल के सूखा होने और सारा पानी यमुना नदी की मुख्य धारा में ही रिलीज किए जाने की बात कर रहा है. युवक वीडियो में कह रहा है कि स्थानीय लोगों के मुताबिक, इन नहरों में यमुना नदी का पानी लगातार चलता रहता है, लेकिन अब ये सूखी पड़ी हैं. 

क्या आरोप लगाया है आप ने

इस वीडियो के आधार पर AAP ने भाजपा पर दिल्ली के लोगों को बाढ़ में मारकर अपनी हार का बदला लेने की साजिश का आरोप लगाया. AAP के मुताबिक, वीडियो में साफ दिख रहा है कि किस तरह साजिश करके सारा पानी दिल्ली की तरफ छोड़ दिया गया. इसके बाद AAP सांसद संजय सिंह ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि 9 जुलाई से हथिनीकुंड बैराज से सारा पानी ईस्ट-वेस्ट कैनाल के बजाय यमुना नदी में ही छोड़े जाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि यदि यह पानी नदी के साथ ही नहरों में भी समान रूप से छोड़ा जाता तो दिल्ली में बाढ़ नहीं आती. ईस्ट कैनाल उत्तर प्रदेश में सिंचाई का पानी लेकर जाती है, जबकि वेस्ट कैनाल हरियाणा में पानी लेकर जाती है. दिल्ली में यमुना नदी से पीने के पानी की सप्लाई भी वेस्ट कैनाल के जरिये ही होती है.

वीडियो वायरल होने पर नहरों में छोड़ा पानी?

AAP ने बाद में एक और ट्वीट करके बताया कि हथिनीकुंड बैराज पर पहुंचे लोगों का वीडियो वायरल होने पर नहरों में पानी छोड़ दिया गया है. उसने फिर से भाजपा पर षड्यंत्र के तहत दिल्ली की तरफ सारा पानी भेजकर इसे डुबोने का आरोप लगाया.

तीन दिन से हथिनीकुंड बैराज का मुद्दा उठा रही AAP

AAP तीन दिन से दिल्ली की बाढ़ के लिए पूरी तरह हरियाणा की भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है. पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हथिनीकुंड बैराज से यमुना में ज्यादा पानी रिलीज किए जाने के कारण दिल्ली में बाढ़ आने की बात कही. केजरीवाल ने बैराज से ज्यादा पानी रिलीज करने पर रोक लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र भी लिखा, जिसमें उन्हें इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया गया. हालांकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने AAP की इस मांग के बाद कहा था कि हथिनीकुंड कोई बांध नहीं एक बैराज है, जहां पानी रोककर नहीं रखा जा सकता. बैराज में 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी आने पर उसे रिलीज करना ही पड़ता है. इसके बाद अब AAP ने सीधे साजिश का आरोप ही भाजपा पर लगा दिया है.

हथिनीकुंड बैराज के बारे में कुछ बातें

  • हथिनीकुंड बैराज हरियाणा के यमुनानगर जिले में यमुना नदी पर बना है.
  • 360 मीटर लंबे बैराज में दस फ्लड गेट बनाए गए हैं, जिनसे पानी रिलीज होता है.
  • 1999 में बने इस बैराज की क्षमता करीब 10 लाख क्यूसेक पानी की है.
  • 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी आने पर बैराज का पानी रिलीज होता है.
  • इस बैराज से निकली ईस्ट कैनाल हरियाणा के सात जिलों को पानी देती है.
  • बैराज से निकली वेस्ट कैनाल उत्तर प्रदेश के 4 जिलों को पानी देती है.
  • यमुना नदी में छोड़ा गया पानी 200 किमी तय कर 72 घंटे में दिल्ली आता है.
  • बाढ़ के दिनों में बैराज का पानी दिल्ली इससे आधे समय में ही पहुंच जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement