Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Floods: दिल्ली-NCR में फिर हुई तेज बारिश, फिर बढ़ सकता है यमुना का जलस्तर

Yamuna Water Level Updates: हथिनीकुंड बैराज का पानी ईस्ट और वेस्ट कैनाल में भी छोड़े जाने से दिल्ली में यमुना नदी का  जल स्तर कम होने लगा है. फिर भी कई इलाकों में जल भराव की स्थिति है.

Delhi Floods: दिल्ली-NCR में फिर हुई तेज बारिश, फिर बढ़ सकता है यमुना का जलस्तर

दिल्ली में झमाझम बारिश हो रही है. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Delhi Flood Latest News- दिल्ली में यमुना नदी की बाढ़ के कारण अब भी कई इलाकों में पानी भरा हुआ है, जिसके चलते आम लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि हथिनीकुंड बैराज से नदी के साथ ही नहरों में भी पानी छोड़ना शुरू करने के बाद यमुना नदी का जल स्तर कम होने के आसार बन रहे हैं. इससे शनिवार शाम तक यमुना नदी में पानी कम होने की संभावना है, जिससे दिल्ली में ITO, ISBT, लाल किला और सुप्रीम कोर्ट आदि इलाकों में भरा पानी धीरे-धीरे नीचे उतरने का अनुमान लगाया जा रहा है.

पढ़ें दिल्ली की बाढ़ से जुड़े सभी Live Updates-

- दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश


दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है. राजघाट समेत कई हिस्सों में बारिश की वजह से जलजमाव बढ़ गया है. ऐसी आशंका है कि एक बार फिर यमुना का जलस्तर बढ़ सकता है.
 

-लालकिला-कश्मीरी गेट में अब तक जलभराव, लोगों की बढ़ी मुश्किलें

यमुना में जलस्तर बढ़ने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है. बाढ़ के कारण लाल किला और कश्मीरी गेट का इलाका भी प्रभावित है.


-दिल्ली में यमुना नदी का पानी घटा, मेट्रो की स्पीड हुई सामान्य

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है. नदी के ऊपर बने पुलों से गुजरती मेट्रो, अब सामान्य रफ्तार से चलने लगी है. दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि यमुना के ऊपर बने सभी चारों ब्रिज से गुज़रने वाली मेट्रो की रफ़्तार पर लगी रोक हटा दी गई है. अब सभी ट्रेनें सामान्य गति से दौड़ेंगी.

- शांति वन से गीता कॉलोनी जाने वाला रास्ता खुला

दिल्ली में जल भराव वाले इलाकों के रास्ते अब खुलने लगे हैं. शांति वन से गीता कॉलोनी जाने वाला रास्ता खोल दिया गया है. इसकी जानकारी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लेटेस्ट एडवाइजरी में दी है. यह रास्ता शुक्रवार को बाढ़ का पानी भरने पर बंद हो गया था.

- मुख्यमंत्री केजरीवाल शाम को करेंगे मंत्रियों के साथ बैठक

दिल्ली में बाढ़ का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन अब भी तमाम इलाकों में जल भराव के हालात हैं. इस कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार शाम को कैबिनेट मंत्रियों की बैठक बुलाई है. बैठक में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा होगी और जल भराव वाले इलाकों को लेकर योजना तय की जाएगी.

-बाढ़ के बाद महामारी का खतरा

दिल्ली में आई बाढ़ के बाद कई इलाकों में गंदगी और गंदा पानी जमा हो गया है जो कि महामारी की नई मुश्किलें ख़ड़ी कर सकता है.

- मंत्री आतिशी का दावा- अगले 12 घंटों में मिलेगी बाढ़ से राहत

दिल्ली सरकार की PWD मंत्री आतिशी ने दावा किया है कि अगले 12 घंटे में बाढ़ से राहत मिल जाएगी. उन्होंने ANI से कहा, 'अगले 12 घंटो में दिल्ली वालों को राहत मिलेगी. ये बहुत बड़ा सवाल है कि यमुना का सारा पानी सिर्फ दिल्ली के लिए क्यों छोड़ा जा रहा था? हथिनीकुंड बराज से जो पानी यूपी और हरियाणा जाता है, वहां के लिए एक बूंद पानी नहीं छोड़ा गया. हरियाणा को इसका जबाव देना पड़ेगा.'

- जलभराव वाले इलाकों में NDRF की 15 टीम तैनात

यमुना नदी के किनारे वाले दिल्ली के कई इलाकों में अब भी पानी भरा है. इन इलाकों में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. इसके लिए ऑपरेशन में NDRF की 15 टीमें लगाई गई हैं.

- नोएडा में गौशाला पानी में डूबी, गायों को किया रेस्क्यू

यमुना नदी में जल स्तर बढ़ने से नोएडा के निचले इलाके बाढ़ में आ गए हैं. बाढ़ के कारण सेक्टर-135 की गौशाला में पानी भर गया, जिसके बाद प्रशासन ने यहां से गायों को रेस्क्यू कराया है.

- कार-बाइक नहीं दिल्ली के सिविल लाइन में सहारा बनी नाव

यमुना के पानी से सिविल लाइन के कई इलाके जलमग्न है. इन लोगों को रोजमर्रा की जरूरत का सामान लाने के लिए अब कार-बाइक नहीं नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. इस इलाके में लोगों को घरों से दूध-दही या सब्जी आदि खरीदने के लिए नाव से लाया जा रहा है, क्योंंकि पूरे इलाके में 5 फुट पानी भरा हुआ है. 

- केजरीवाल की अपील, 'बाढ़ के पानी में ना नहाएं लोग'

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि बाढ़ के पानी में ना नहाएं.  केजरीवाल ने ट्वीट करके अपील की है कि मैं सभी से बाढ़ के पानी में नहाने से बचने का आग्रह करता हूं. यह घातक हो सकता है. कई लोग सड़कों पर भरे बाढ़ के पानी को वाटर पार्क समझकर उसमें नहा रहे हैं. ये खतरनाक है. सीएम की यह अपील बाढ़ के पानी में नहा रहे बच्चों के डूबने के बाद आई है.

- दिल्ली मेट्रो दोबारा सामान्य स्पीड पर चलेंगी

बाढ़ के दौरान यमुना पुलों को पार करने के लिए घटाई गई दिल्ली मेट्रो की गति फिर से लौट आई है. DMRC ने ट्वीट में बताया कि यमुना पुलों पर मेट्रो ट्रेन की स्पीड से जुड़ा प्रतिबंध हटा दिया गया है. सभी ट्रेनें अब सामान्य गति से चल रही हैं.

- यमुना का जल स्तर तेजी से घट रहा है, 207.5 मीटर के करीब आया पानी

दिल्ली में यमुना नदी की बाढ़ तेजी से कम होने के संकेत मिल रहे हैं. यमुना का जल स्तर सुबह 9 बजे घटकर 207.53 मीटर पर पहुंच गया है. इससे पहले यमुना का जल स्तर 207.98 मीटर आंका गया था. हालांकि लोहे के पुल के पास अभी भी जल स्तर बहुत ऊंचा है.

- जल भराव वाले इलाकों में पड़ी जानवरों की लाशें, फैल सकती है महामारी

दिल्ली में बाढ़ के कारण जल भराव वाले इलाकों में गंदगी का अंबार लग गया है. लाल किले के पीछे चांदनी चौक और रिंग रोड को जोड़ने वाले रास्ते पर पानी का तालाब बना हुआ है. पानी में 4-5 गायों की लाशें तैर रही हैं, जिससे पानी में गंदगी फैल गई है. माना जा रहा है कि इन लाशों के कारण इलाके में महामारी फैल सकती है. 

- सिविल लाइन इलाके में नाव से घर का सामान निकाल रहे लोग

दिल्ली के सिविल लाइन में चौथे दिन भी घरों के अंदर पानी भरा हुआ है. लोग घर का सामान लेने के लिए नाव का सहारा ले रहे हैं.

- यमुना में 208 मीटर से नीचे आया जल स्तर, राहत के संकेत

ANI के मुताबिक, यमुना नदी में शुक्रवार-शनिवार की मध्य रात्रि के दौरान पानी के बहाव में कमी आई है. यमुना में जल स्तर 208 मीटर से नीचे पहुंच गया है. यमुना का जल स्तर 207.98 मीटर आंका गया है.

- ITO बैराज के पांचों गेट की सिल्ट साफ, खोलने पर मिलेगी राहत

ITO बैराज के सभी पांच गेट खोलने की राह साफ हो गई है. दिल्ली उपराज्यपाल कार्यालय के मुताबिक, सेना के इंजीनियरों की टीम ने इन गेटों को जाम करने वाली सिल्ट साफ कर ली है. इन सभी के खुलने से दिल्ली के जल भराव में राहत मिलेगी. 

- ITO बैराज पर पहला गेट खुला, बाकी 4 भी खोलने की कोशिश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, ITO बैराज के 32 में से 5 गेट बंद हैं. इनके बंद होने से पानी की आगे निकासी बाधित हो रही है. शाम को मैंने खुद मौके पर जाकर इन्हें खोलने की कोशिश कर रही नेवी और आर्मी की टीमों से बात की थी. देर रात करीब 20 घंटे की अथक मेहनत के बाद गोताखोरों ने पहला जाम गेट खोल दिया है. पहले गोताखोरों ने कंप्रेसर से पानी के नीचे की सिल्ट निकाली. इसके बाद हाइड्रा क्रेन से खींचकर गेट खोल दिया. जल्द ही पांचों गेट खुल जाएंगे. 

- राजघाट, ITO और शांति वन इलाके में तालाब जैसे हालात

ITO और शांति वन इलाकों में अब भी पानी भरा होने से तालाब जैसे हालात बने हुए हैं. इनकी ताजा वीडियो भी सामने आई है. राजघाट के इलाके में भी करीब 10 फुट ऊंचा पानी भरा पड़ा है, जिसके चलते रोड को पूरा ब्लॉक किया गया है. 

- रिंग रोड से वज़ीराबाद गांव को जोड़ने वाले पुलिया में दरार

बाढ़ के पानी के दबाव से रिंग रोड को वजीराबाद गांव के साथ जोड़ने वाली नाले पर बनी पुलिया में भी दरार आ गई है. पुलिया को बंद कर दिया गया है और वहां दिल्ली पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं. यह पुल नाले पर दो साल पहले बना था. नाले में यमुना की बाढ़ के कारण बेहद पानी आया है, जिसके चलते पुल के नीचे की मिट्टी बह गई है. इसी को दरार का कारण माना जा रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement