Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैसा हो दिल्ली सरकार का बजट 2022-23? e-Bikes, मोहल्ला लाइब्रेरी चाह रहे लोग

दिल्ली सरकार को शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक विकास के क्षेत्रों में ज्यादा सुझाव मिले हैं.

कैसा हो दिल्ली सरकार का बजट 2022-23? e-Bikes, मोहल्ला लाइब्रेरी चाह रहे लोग

Delhi CM Arvind Kejriwal (Photo Credit- Twitter/Aap)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के बजट के लिए लोगों से सुझाव मांगा था. दिल्ली के 5,500 लोगों ने अलग-अलग सुझाव दिए हैं. दिल्ली ने अपने बजट को स्वराज बजट का नाम दिया है. दिल्ली के लोगों ने बिजनेस, स्टार्टअप से लेकर मोहल्ला क्लीनिक तक के लिए सुझाव दिया है.

लोगों का सुझाव है कि दिल्ल सरकार ई बाइक (e-Bikes) को बढ़ावा दे जिससे पर्यावरण सुरक्षा की राह पर देश आगे बढ़े. लोगों ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाई को और बेहतर करने के सुझाव भी दिए हैं. कुछ लोग दिल्ली सरकार की शिक्षा प्रणाली में हुए विकास से प्रभावित भी नजर आ रहे हैं.

लोगों की मांग है कॉलेज में भी इसी तरह की सुविधाओं को बढ़ाया जाए, जिससे छात्रों का भविष्य बेहतर हो. दिल्ली सरकार को वयस्क छात्रों के लिए इवनिंग क्लासेज चलाने का भी सुझाव दिया गया है. लोगों की मांग है कि ऐसे कार्यक्रमों को बढ़ाने पर सरकार को अतिरिक्त जोर देना चाहिए.

Delhi University Reopening: कॉलेज जाने से पहले पढ़ लें ये नियम, कहीं दरवाजे से न लौटना पड़े वापस

मोहल्ला लाइब्रेरी पर भी लोगों का जोर!

दिल्ली सरकार को एक पत्रकार ने सलाह दी है कि मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर मोहल्ला लाइब्रेरी भी सरकार बनाए. इससे लोगों की रुचि पढ़ने में बढ़ेगी और लोग जागरूक होंगे. बिजनेस ब्लास्टर की तर्ज पर छोटे कारोबारियों के लिए अलग-अलग कार्यक्रम चलाने की भी अपील की गई है.  एक शख्स ने मांग की है कि ट्रांसपोर्ट के लिए अनिवार्य इलेक्ट्रिक वाहनों की नीति पर जोर दिया जाए, जिससे प्रदूषण कम हो.

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए मुहैया हो सस्ती पार्किंग!

एक शख्स ने दिल्ली सरकार से अपील की है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सस्ती पार्किंग की सुविधा मुहैया कराई जाए. ट्रांसपोर्ट के लिए ग्रीनर मोड पर जोर दिया जाए. एक छात्र ने सुझाव दिया है कि शिक्षण संस्थानों और भीड़-भाड़ वाली जगहों के पास ई बाइक रेंटल पॉइंट लगाई जाए. दिल्ली में ई बाइक को बढ़ावा दिया जाए. 

और क्या चाहते हैं दिल्ली के लोग?

कई लोगों ने यह भी सुझाव दिया है कि सोलर प्लांट सिस्टम को बेहतर किया जाएगा. इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट कलेक्शन सिस्टम को बेहतर किया जाए. पार्कों के लिए वॉटर ट्रीटमेंट प्रणाली पर जोर दिया जाए. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि लोगों ने शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक विकास के क्षेत्रों में अपने सुझाव ज्यादा दिए हैं. दिल्ली सरकार का बजट इन्हीं मुद्दों के इर्द-गिर्द रह सकता है.

ये भी पढ़ें:
Delhi University: आज से खुलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, क्या है कॉलेजों की तैयारी?
स्थापना दिवस पर Delhi Police का बदला लोगो, जानें क्या है इसमें खास

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement