Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 72 सालों का रिकॉर्ड, जानें कब मिलेगी लू से राहत

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और लू की संभावना जताई है. दिल्ली में पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया है.  

Weather Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 72 सालों का रिकॉर्ड, जानें कब मिलेगी लू से राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. पहाड़ों से लेकर मैदान तक सूरज की तपिश से लोग परेशान हैं. गर्म हवाओं व चिलचिलाती धूप ने अप्रैल में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 42 डिग्री के करीब पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ेंः Booster Dose में ले सकते हैं कौन-कौन सी वैक्सीन? जानिए पूरी डिटेल

दिल्ली में 42 डिग्री पहुंचा पारा
दिल्ली में पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया है. शुक्रवार को सफदरजंग इलाके में 41.6 डिग्री सेल्सियस के साथ शुक्रवार का दिन बीते 10 वर्षों में सबसे गर्म रहा है. इससे पहले 2012 में 37 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा था. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए गंभीर स्तर की लू चलने की संभावना जताई है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात अधिक 41.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.  

यह भी पढ़ेंः दुनिया में सबसे महंगा LPG सिलेंडर खरीद रहे हैं भारतीय, महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर
 
टूटा 72 साल का रिकॉर्ड
दिल्ली में गर्मी लगताार रिकॉर्ड तोड़ रही है. दिल्ली में 1 से 15 अप्रैल के बीच सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान के मामले में पिछले 72 सालों के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया. वहीं इससे पहले सिर्फ दो बार 12 और 13 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने दिल्ली में शनिवार को भी भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि भीषण गर्मी का प्रकोप और बढ़ने की आशंका है और शनिवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. हालांकि मंगलवार से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है, जिसके चलते भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-

मुख्य सहयोगी पार्टी MQM ने छोड़ा साथ, क्या गिर जाएगी Pakistan की इमरान सरकार?
बहुमत खो चुके हैं Imran Khan, गिरने वाली है PTI सरकार, अपनों ने भी दिया धोखा! 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement