Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rain Alert: बारिश में भीगते रहेंगे दिल्ली-NCR, पहाड़ों पर जाने से पहले जान लें IMD की चेतावनी

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिनों से लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही है जिसके चलते तापामान सामान्य से काफी नीचे आ गया है. वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते पर्यटकों और चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं को मुसीबतों से दो-चार होना पड़ रहा है.

Rain Alert: बारिश में भीगते रहेंगे दिल्ली-NCR, पहाड़ों पर जाने से पहले जान लें IMD की चेतावनी

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi NCR Rain Forecast: दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather Update) में मॉनसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. इसके चलते पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की तो कुछ में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रह सकता है और अगले 5 दिनों तक बादलों की लुका छिपी के बीच हल्की से लेकर मध्यम स्तर तक की बारिश देखने को मिल सकती है. 

IMD के अनुसार अगले 5 दिनों तक बारिश के अनुमान के चलते दिल्ली एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट लागू रहेगा. बता दें कि इस अलर्ट लेवल के अंतर्गत भारी बारिश की संभावनाएं भी होती हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को बारिश से सावधान रहने के सलाह भी दी है.

यह भी पढ़ें- Weather News: बारिश बनी कई राज्यों के लिए मुसीबत, बाढ़ से बेहाल लोग, कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम, जानिए हाल  

कैसा रहेगा आज का मौसम

आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली एनसीआर में आज भी बारिश देखने को मिलेगी. ऐसे में विभाग की सलाह है कि बाहर निकलने वाले अपने साथ छाता जरूर रखें. मौसम विभाग के अनुसार आज शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. 

जून में हुई रिकॉर्ड बारिश

दिल्ली-एनसीआर के मौसम की स्थिति को लेकर मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि भारी बारिश से कई इलाकों में बिजली गुल होने और ट्रैफिक जाम जैसी समस्या भी हो सकती है क्योंकि जलभराव से यातायात काफी धीमा हो गया है. बता दें कि मानसून के जल्दी आने के चलते पिछले 6 साल में जून में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है.

यह भी पढ़ें- SCO के ऑनलाइन समिट में हिस्सा लेंगे शी जिनपिंग, PM मोदी से करेंगे बातचीत, क्या होगा एजेंडा?  

मौसम विभाग के मुताबिक जून में सबसे ज्यादा बारिश साल 1936 में हुई थी, जब कुल 414.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. दिल्ली के सफदरजंग इलाके में गुरुवार शाम तक 100.3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी थी. यह 2017 के बाद जून में सबसे ज्यादा बारिश थी. इससे पहले वर्ष 2017 में 191.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. 

उत्तराखंड में बारिश ने रोकी केदारनाथ यात्रा

मॉनसून आते ही पहाड़ों में मुसीबतें खड़ी होने लगती हैं.  उत्तरकाशी से लेकर पूरे उत्तराखंड में जारी बारिश का दौर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है.  इसके चलते केदारनाथ यात्रा शुक्रवार को एक बार फिर रोकनी पड़ी थी. बता दें कि चमोली में भारी बारिश के चलते लैंडस्लाइड की खबर आई थी. इसके चलते बद्रीनाथ नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया था जिसे 17 घंटे बाद शुक्रवार को दोबारा खोला जा सका. 

मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिनों तक देहरादून में बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. इसके अलावा बद्रीनाथ में भी रविवार तक हल्की बारिश देखने को मिलेगी. लैंडस्लाइड की मुसीबतों का सामना कर रहे चमोली में गरज के साथ तेज बारिश जारी रह सकती है.

यह भी पढ़ें- Tomato Price: इन शहरों में मिल रहा सबसे सस्ता टमाटर, रेट 50 रुपये से भी कम, जानें पूरे देश का ताजा भाव  

हिमाचल में 4 जुलाई तक बरसेगी मुसीबत

बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में भी लैंडस्लाइड की खबरें आ चुकी हैं. मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू कश्मीर तक में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश जारी रह सकती है. विभाग का कहना है कि 4 जुलाई तक हिमाचल में बारिश के चलते का मौसम खराब रह सकता है. ऐसे में प्रशासन ने पर्यटकों को मौसम की जानकारी से अपडेटेड रहने का सुझाव दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement