Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: झुलसती दिल्ली में कब होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी, जानें अपने शहर का भी रेन अलर्ट

IMD Rain Alert: दिल्ली में सितंबर के महीने के पहले पांच दिन पिछले 85 साल में सबसे गर्म रहे हैं. मौसम विभाग का कहना है कि G-20 सम्मेलन से पहले बारिश देखने को मिल सकती है.

Weather Update: झुलसती दिल्ली में कब होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी, जानें अपने शहर का भी रेन अलर्ट

Delhi-NCR Rain.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Weather News- दिल्ली में इस सप्ताह के आखिर में G-20 समिट होने जा रही है. इससे पहले मौसम गर्मी के नए रिकॉर्ड बना रहा है. देश की राजधानी में सितंबर का महीना इस बार मई-जून की तरह तप रहा है. पहले चार दिन में ही पारा पिछले 85 साल के रिकॉर्ड तोड़ चुका है. मंगलवार को भी राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. चिलचिलाती धूप के कारण झुलस रही जनता लौटते मानसून की बारिश से राहत मिलने की बाट जोह रही है. अब भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने बता दिया है कि यह इंतजार कब तक चलने वाला है. साथ ही उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट (IMD Rain Alert) जारी किया गया है. 

दिल्ली में बुधवार को बरस सकती हैं बूंदें

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार देर रात से ही उत्तर भारत में मौसम बदलने का अनुमान जताया है. IMD के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को हल्की बूंदाबांदी से थोड़ी राहत मिल सकती है. हल्की बारिश के कारण दिल्ली का तापमान 1-2 डिग्री तक कम हो सकता है. इसके अलावा गुरुवार को भी हल्की बारिश की संभावना है. 

हिमाचल प्रदेश के लिए बारिश का येलो अलर्ट

इस मानसूनी सीजन में हिमाचल प्रदेश में बारिश ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. बारिश का यह दौर पहले से कम हुआ है, लेकिन वहां 150 से ज्यादा रास्ते अब भी बंद हैं. मौसम विभाग ने 8 सितंबर तक के लिए राज्य के 7 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, 8 सितंबर तक चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, सिरमौर, सोलन, शिमला और मंडी में रह-रहकर बारिश बरस सकती है. 

उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भी हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में 6 सितंबर यानी बुधवार को भारी बारिश हो सकती है. साथ ही तूफानी हवाएं और बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6 और 7 सितंबर को भारी बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी राजस्थान में भी 7 से 9 सितंबर तक जमकर बारिश होने के आसार हैं.

उत्तराखंड में 9 तक अलर्ट रहने की जरूरत

उत्तराखंड में भी बारिश ने हिमाचल प्रदेश की तरह जमकर कहर दिखाया है. मौसम विभाग ने राज्य के अधिकतर इलाकों में हल्की से भारी बारिश की चेतावनी दी है. खासतौर पर राज्य में 8 और 9 सितंबर को बेहद भारी बारिश होने की संभावना है. कुमाऊं के बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में बारिश के साथ बिजली भी गिर सकती है. 

बंगाल की खाड़ी पर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते कई राज्यों में अगले 3 से 4 दिन तक भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश इंडियन पेनिनसुला, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत में होगी. दक्षिण भारत में भी केरल व तेलंगाना में 7 या 8 सितंबर से बेहद भारी बारिश देखने को मिल सकता है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अगले 5-6 दिन तक धुआंधार बारिश होने की संभावना है, जबकि बिहार, झारखंड, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में भी अगले कुछ दिन तक बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है. मछुआरों को बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में नहीं जाने की सलाह दी गई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement