Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi: दिल के रोगियों को राहत, अब आधे से भी कम हुए स्टेंट के दाम

स्टेंट की कीमत पूर्व के मुकाबले आधे से भी कम होने के कारण मरीजों को आर्थिक रूप से बड़ी राहत मिली है.

Delhi: दिल के रोगियों को राहत, अब आधे से भी कम हुए स्टेंट के दाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल की धमनियों में ब्लाकेज (Blockage in Arteries) व हार्ट अटैक के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल दिल्ली सरकार (Government of Delhi) ने कई अस्पतालों में मरीजों के लिए सस्ते स्टेंट उपलब्ध कराना शुरू किया है. इस पहल के तहत मरीज जीबी पंत अस्पताल में अब मेडिकेटेड कार्डिएक स्टेंट 9,000 रुपये में खरीद सकेंगे. अस्पताल में 9,000 से लेकर 11, 12, 13, 15, 19 और 22,000 तक के स्टेंट उपलब्ध कराए गए हैं. ये सभी मेडिकेटेड स्टेंट हैं. 

'आर्थिक रूप से मरीजों को राहत'
इसे लेकर जीबी पंत अस्पताल के डाक्टर बताते हैं, यह कदम दिल के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है. एंजियोप्लास्टी के दौरान किसी मरीज को एक से अधिक स्टेंट लगाने पड़ते थे तो मरीजों की जेब पर इसका काफी बोझ पड़ जाता था. अब स्टेंट की कीमत पूर्व के मुकाबले आधे से भी कम होने के कारण मरीजों को आर्थिक रूप से बड़ी राहत मिली है.

ये भी पढ़ें- Delhi में नर्सरी एडमिशन के लिए आज आएगी दूसरी लिस्ट, जानिए कैसे चेक करें अपने बच्चे का नाम

कम खर्च में होगा इलाज
डॉक्टर ने कहा, फिलहाल जीबी पंत अस्पताल में सस्ते स्टेंट की सुविधा शुरू की गई है, जल्द ही इसे दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल व जनकपुरी स्थित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भी शुरू कर दिया जाएगा. इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को राहत मिलेगी और कम खर्च में उनका इलाज सुनिश्चित हो सकेगा. 

डॉक्टर बताते हैं, जी बी पंत अस्पताल में पहले एक ही प्रकार का स्टेंट उपलब्ध होता था जिसकी फिक्स दर 22,500 थी. हालांकि यह दर एम्स और बाकी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मिलने वाले मेडिकेटेड स्टेंट से सस्ती थी. डाक्टरों के अनुसार, एम्स और आरएमएल अस्पताल में स्टेंट के लिए 23,030 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.

नॉन मेडिकेटेड स्टेंट भी होंगे उपलब्ध
इसके अलावा अस्पताल में अब नॉन मेडिकेटेड स्टेंट भी उपलब्ध करा दिए गए हैं. इनमें से एक की कीमत 4,999 रुपये है. वहीं 5,499 रुपये वाले दो अलग-अलग तरह के स्टेंट मिल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- 'जल्द आ सकती है Covid जैसी एक और महामारी', इस चेतावनी ने बढ़ाई टेंशन

गौरतलब है कि जीबी पंत अस्पताल में पूरे देश से मरीज इलाज के लिए आते हैं. यहां पर दिल्ली में सबसे ज्यादा स्टेंट लगाए जाते हैं. अस्पताल में औसतन 1 साल में 1,000 से ज्यादा स्टेंट लगाए जाते हैं जो एम्स से भी ज्यादा हैं. ऐसे में जीबी पंत अस्पताल में दूसरे राज्यों से आने वाले मरीजों को भी इसका फायदा मिलेगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement