Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Violence: ड्रोन से निगरानी, अमन समितियों के साथ बैठक, हिंसा के बाद पुलिस ने बदली रणनीति

दिल्ली में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पुलिस ने अपनी रणनीति में तब्दीली की है. अब हिंसा प्रभावित क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर है.

Delhi Violence: ड्रोन से निगरानी, अमन समितियों के साथ बैठक, हिंसा के बाद पुलिस ने बदली रणनीति

हिंसा के बाद इलाके में पुलिस ने बढ़ाई गश्ती. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली (Delhi) में भड़की हिंसा के बाद पुलिस (Police) ने अपनी रणनीति में बड़ी तब्दीली की है. शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने रविवार को ड्रोन और पैदल गश्त बढ़ा दी है. संवदेनशील इलाकों में छतों से सर्विलांस किया जा रहा है. गलियों में खास रणनीतिक के तहत काम किया जा रहा है. अलग-अलग अमन समितियों के सदस्यों के साथ बैठक की.

जामिया नगर, जामा मस्जिद, संगम विहार, चांदनी महल, जसोला, हौज कासी समेत तमाम जगहों पर ड्रोन और पैदल गश्त की जा रही है. उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में भी गश्त बढ़ा दी गई है, जहां 2020 में साम्प्रदायिक दंगे हुए थे. जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती के दिन जुलूस के दौरान हुई हिंसा में नौ पुलिसकर्मियों सहित 10 लोगों के घायल होने के बाद उक्त कदम उठाए गए हैं. 

Delhi Violence: जहांगीरपुरी हिंसा पर शुरू हुआ ब्लेम गेम, AAP ने BJP को ठहराया जिम्मेदार

अब तक क्या कुछ हुआ?

हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई एक शोभायात्रा के दौरान हुई झड़प के एक दिन बाद दिल्ली पुलिस ने रविवार को अमन समितियों के सदस्यों के साथ बैठक की. इस दौरान पुलिस ने उनसे कहा कि वे अपने-अपने इलाकों में शांति बनाए रखने की लोगों से अपील करें. 

बांग्लादेशी घुसपैठियों पर बढ़ी तकरार

आदर्श नगर की बीजेपी पार्षद गरिमा गुप्ता ने दावा किया कि उन्होंने बैठक के दौरान इलाके में गैर कानूनी तरीके से रह रहे बांग्लादेशियों का मुद्दा उठाया था लेकिन उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी गई. गरिमा पार्षद ने दावा किया था कि यह समस्या इलाके में गैर कानूनी तरीके से रह रहे बांग्लादेशियों की वजह से है और वे हथियार भी रखते हैं. उन्होंने कहा कि बैठक में मौजूद पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि वह मुद्दे को भटका रही हैं.

Communal Violence: सांप्रदायिक तनाव की जद में आए 3 और राज्य, 140 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, क्या थी हिंसा की वजह?

दिल्ली में भड़की हिंसा.

पुलिस का क्या है रिएक्शन?

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि दो समुदायों के बीच हुई झड़प के दौरान पथराव और आगजनी की गई थी जिसमें आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय व्यक्ति घायल हो गया था. कुछ गाड़ियों को भी आग लगा दी गई थी. पुलिस ने हिंसा को लेकर 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें 21 वर्षीय वह युवक भी शामिल है जिसने एक उपनिरीक्षक पर कथित रूप से गोली चलाई थी. 

क्या अमन समितियों की बैठकों से सुधरेगा दिल्ली का माहौल?

दिल्ली की स्थिति को सुधारने के लिए अमन समितियों के साथ बैठक बड़ी रणनीति मानी जा रही है. उत्तर-पश्चिम दिल्ली की पुलिस उपायुक्त ऊषा रंगनानी ने जहांगीरपुरी, महेंद्र पार्क और आदर्श नगर की अमन समितियों के सदस्यों की एक बैठक बुलाई थी जिससे इलाके में शांति बनी रहे. रंगनानी ने कहा कि बैठक के दौरान सभी सदस्यों से कहा गया कि वे अपने इलाकों में शांति, अमन और सद्भाव बनाए रखने के लिए जनता से अपील करें. 

Jahangirpuri Violence: कौन है जहांगीरपुरी हिंसा का आरोपी अंसार? जिसने कोर्ट जाते समय दिखाई पुष्पा स्टाइल

दिल्ली में भड़की हिंसा.

हिंसा की जांच में जुटी है पुलिस

पुलिस ने दावा किया है कि मामले की संघन जांच की जा रही है. पुलिस पेशेवेर और निष्पक्ष तरीके से जांच और कानूनी कार्रवाई करेगी. समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक अधिकारी ने कहा कि अमन समितियों के सदस्यों से किसी भी अफवाह, गलत सूचना के प्रसार को रोकने और किसी भी शरारती या असामाजिक तत्वों की गतिविधियों के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया गया है. अधिकारी ने कहा कि उनसे यह भी अनुरोध किया गया है कि वे पुलिस के संपर्क में रहें और कुछ भी संदिग्ध होने पर तुरंत रिपोर्ट करें. 

कैसे हैं हिंसाग्रस्त इलाके में हालात?

जहांगीरपुरी इलाके में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है. अधिकारी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में गश्त और अंदरूनी हिस्सों में तैनाती की गई है. शांति बनाए रखने के लिए दक्षिण-पूर्व और विभिन्न पुलिस जिलों के अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों ने रातभर गश्त की. अब इलाके में हालात सामान्य हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement