Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Weather Update: दिल्ली में इस साल पहली बार 40 के पार पहुंचा पारा, क्या अप्रैल में ही सताएगी जून जैसी गर्मी

Weather Forecast: मौसम विभाग का कहना है कि हीटवेव कंडीशन के चलते राजधानी का तापमान अप्रैल में ही 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है.

Delhi Weather Update: दिल्ली में इस साल पहली बार 40 के पार पहुंचा पारा, क्या अप्रैल में ही सताएगी जून जैसी गर्मी

Weather Report

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Weather Report- तेजी से गर्म हो रहे मौसम के बीच दिल्ली में शनिवार को पारे ने 40 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार कर लिया. राजधानी का अधिकतम औसत तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने राजधानी के हीटवेव इफेक्ट (Heatwave Effect) की चपेट में आने की घोषणा कर दी. इसका नजारा शनिवार को ही दिख भी गया, जब पूरा दिन लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल किए रखा. भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि हीटवेव कंडीशन के चलते अप्रैल में ही तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है. ऐसा हुआ तो अप्रैल में ही लोगों को जून जैसी चिलचिलाती गर्मी और लू से जूझना पड़ सकता है.

उत्तर भारत में अगले 48 घंटे खतरनाक

भारतीय मौसम विभाग (Indian Metrological Department) ने शनिवार को ताजा बुलेटिन में अगले 48 घंटे बेहद खतरनाक बताए हैं. IMD के मुताबिक, अगले 48 घंटे के दौरान पूरे उत्तर पश्चिम भारत में पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चढ़ सकता है. हालांकि मौसम विभाग ने इसके बाद तापमान में 2 से 4 डिग्री की कमी आने का भी अनुमान लगाया है.

सबसे ज्यादा गर्म रहा अक्षरधाम

IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राजधानी में सबसे ज्यादा गर्म अक्षरधाम एरिया रहा, जहां कॉमनवेल्थ गेम्स स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के थर्मामीटर में 42.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया. दक्षिणपश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में 42.6 डिग्री, जबकि सफदरजंग वेदर स्टेशन पर 40.5 डिग्री सेल्सियस पारा रहा. रिज एरिया में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि इस सीजन में दिल्ली का मौसम पहली बार 40 डिग्री से ज्यादा गर्म रहा है. साथ ही तापमान में इस साल पहली बार सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा की उछाल आंकी गई है. 

कैसा रहेगा अगले कुछ दिन मौसम

श्रीवास्तव के मुताबिक, अगले छह दिन तक राजधानी का न्यूनतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. रविवार को भी पारे के 40 डिग्री से ज्यादा रहने की संभावना है, जबकि सोमवार और मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा रह सकता है. इसके चलते लोगों को धूप में निकलने के लिए अलर्ट रहने की जरूरत है. 

अगले सप्ताह हो सकती है हल्की बारिश

श्रीवास्तव ने कहा कि अगले सप्ताह 18 से 20 अप्रैल के बीच आसमान में बादल छाए रहने की संभावना लग रही है, जिससे कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इस बारिश के कारण तापमान में गिरावट आएगी और 20 व 21 अप्रैल को अधिकतम तापमान घटकर 38 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है. 

कब घोषित की जाती है हीटवेव

मौसम विभाग हीटवेव कंडीशन तब घोषित करता है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है या पारा अचानक सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा हो जाता है. हालांकि पूरी तरह हीटवेव के हालात तब माने जाते हैं, जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो जाता है. 

पिछले दो साल से ज्यादा गर्म रहेगा अप्रैल

अप्रैल का महीना पिछले दो साल के मुकाबले ज्यादा गर्म रहने के आसार हैं. पिछले साल अप्रैल में दिल्ली के सफदरजंग वेदर स्टेशन ने अधिकतम 43.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया था, जबकि अप्रैल, 2021 में औसत अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा था. इस बार ये दोनों रिकॉर्ड टूटने के आसार लग रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement