Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Droupadi Murmu Oath Ceremony: द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे CM नीतीश कुमार, बताई ये वजह

Droupadi Murmu Oath Ceremony: द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. लेकिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे.

Droupadi Murmu Oath Ceremony: द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे CM नीती��श कुमार, बताई ये वजह

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) आज देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ लेंगी. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यपाल और राज्यों के मुख्यमंत्री शिरकत करेंगे. लेकिन इस कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) शामिल नहीं होंगे.

जेडीयू (JDU) की तरफ से कहा गया कि सीएम नीतीश कुमार मनरेगा (MNREGA) को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस वजह से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे. इससे पहले नीतीश कुमार ने अमित शाह बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की बैठक में भी हिस्सा नहीं लिया था. 

रात्रिभोज में भी शामिल नहीं हुए नीतीश कुमार
इतना ही नहीं, निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए पीएम मोदी द्वारा आयोजित रात्रिभोज के लिए भी नीतीश नहीं पहुंचे थे. उन्होंने विधान परिषद के 7 नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ समारोह का हवाला देते हुए अपने आप को राष्ट्रपति के रात्रिभोज कार्यक्रम से अलग रखा था.

ये भी पढ़ें- Droupadi Murmu Oath Ceremony: द्रौपदी मुर्मू आज लेंगी राष्ट्रपति पद की शपथ, ऐसा रहेगा पूरा शेड्यूल

विधानसभा चुनाव के बाद से तकरार
गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के बाद से ही बीजेपी और JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार के बीच तकरार चल रहा है. पिछले महीने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और जेडीयू के नेताओं के बीच केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर जमकर बयानबाजी देखने को मिली थी. उस दौरान BJP ने अग्निपथ योजना को लेकर राज्य में हुए हिंसक प्रदर्शन से निपटने में सरकार को असफल बताया था. 

ये भी पढ़ें-  Droupadi Murmu Oath: 25 जुलाई को ही शपथ क्यों लेते हैं राष्ट्रपति, कहीं इसके पीछे ये वजह तो नहीं?

द्रौपदी मुर्मू 15वें राष्ट्रपति पद के रूप में लेंगी शपथ
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण (CJI NV Ramana) द्रौपदी मुर्मू को 15वें राष्ट्रपति पद के रूप में शपथ दिलाएंगे. उसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. शपथ ग्रहण के बाद नई राष्ट्रपति देश को संबोधित करेंगी.केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह सुबह 10.15 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगा. शपथ समारोह में पहले निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) और निर्वाचित राष्ट्रपति संसद पहुंचेंगे. साथ ही उपराष्ट्रपति एम, वेंकैया नायडू, पीएम नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के चीफ, संसद सदस्य और सरकार में प्रमुख असैन्य एवं सैन्य अधिकारी समारोह में शामिल होंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement