Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ED दफ्तर में 6 घंटे तक हुई चरणजीत सिंह चन्नी से पूछताछ, जांच एजेंसी ने क्यों किया तलब? समझें पूरा मामला

अवैध रेत खनन और मनी लॉन्ड्रिंग केस में चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे हनी को गिरफ्तार किया गया था. ईडी पूरे मामले की पड़ताल कर रही है.

ED दफ्तर में 6 घंटे तक हुई चरणजीत सिंह चन्नी से पूछताछ, जांच एजेंसी ने क्यों किया तलब? समझें पूरा मामला

Punjab Chief Minister Charanjit Singh Channi.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित रेत खनन के एक मामले 6 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ की. रेत खनन में मनी लॉन्ड्रिंग एंगल की जांच ईडी कर रही है. गुरुवार को इसी सिलसिले में पूर्व सीएम से पूछताछ हुई है.

चरणजीत सिंह चन्नी से जालंधर में स्थित ईडी के जोनल ऑफिस में पूछताछ हुई है. बुधवार रात प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चरणजीत सिंह चन्नी से पूछताछ हुई है. इस केस में चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह उर्फ ​​हनी को ईडी ने पंजाब विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले 20 फरवरी को गिरफ्तार किया था. इस महीने की शुरुआत में उनके और इस मामले में नामजद अन्य लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है.

ड्राइवर और सफाई कर्मचारी के बेटे ने पंजाब के सीएम चन्नी को चटाई धूल

ED ने चरणजीत सिंह चन्नी से क्या पूछा?

सूत्रों के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने चरणजीत सिंह चन्नी को पहले भी कई बार समन भेजे थे. ईडी के अधिकारियों ने चन्नी से हनी और अन्य लोगों के साथ उनके संबंधों और मुख्यमंत्री कार्यालय में उनके भतीजे की कुछ यात्राओं के बारे में पूछताछ की. चरणजीत सिंह चन्नी से राज्य में अवैध बालू खनन अभियान के तहत कुछ अधिकारियों के तबादले और पदस्थापना के आरोपों के बारे में भी पूछताछ की गई. 

कैसे आया था चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे का नाम?

चरणजीत सिंह चन्नी ने 10 मार्च को पंजाब विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद राज्य के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था क्योंकि आम आदमी पार्टी (AAP) ने इन चुनावों में जीत हासिल की थी. कांग्रेस नेता चन्नी चमकौर साहिब और भदौर से भी चुनाव हार गए थे. इस मामले में ईडी की कार्रवाई 18 जनवरी को हनी और अन्य के खिलाफ छापेमारी के बाद शुरू हुई थी. हनी के परिसर से ईडी ने लगभग 7.9 करोड़ रुपये नकद और संदीप कुमार नामक एक व्यक्ति से लगभग 2 करोड़ रुपये जब्त किए थे. 

Punjab में कांग्रेस को मिला सिद्धू का विकल्प, अमरिंदर सिंह राजा को दी गई प्रदेश की कमान

कितने लोगों के बयान हुए हैं दर्ज?

ईडी के अधिकारियों ने कहा था कि उन्होंने तलाशी के दौरान कुदरतदीप सिंह, भूपिंदर सिंह हनी, हनी के पिता संतोख सिंह और संदीप कुमार के बयान दर्ज किए. जांच में यह बात सामने आई कि जब्त 10 करोड़ रुपये भूपिंदर सिंह पुत्र संतोख सिंह के थे. ईडी ने एक बयान में दावा किया था कि भूपिंदर सिंह ने यह माना है कि उन्हें रेत खनन और अधिकारियों के ट्रांसफर को लेकर पैसे मिले थे.

Bhagwant Mann Cabinet: औसत उम्र, संपत्ति, आपराधिक मामले और शिक्षा के मामले में चन्नी सरकार से कितनी अलग?

हनी ने क्या कुछ कहा था?

जांच एजेंसी के मुताबिक हनी अपनी गिरफ्तारी से पहले पूछताछ के लिए उनके सामने पेश हुआ था. हनी ने कहा था कि वह खनन से संबंधित गतिविधियों में शामिल है, लेकिन कुछ अहम सवालों पर उसने टालमटोल का रुख अपनाया.  हनी, कुदरतदीप सिंह और संदीप कुमार 'प्रोवाइडर्स ओवरसीज कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड' नाम की एक कंपनी के निदेशक बताए जाते हैं, जिस पर जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा था. 

कैप्टन से नाराजगी चन्नी से प्यार, सिद्धू के तेवरों से चली गई Congress सरकार

ईडी ने बीते साल नवंबर में पंजाब पुलिस की 2018 की FIR का संज्ञान लेने के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था, जिसमें भारतीय दंड संहिता और (विकास का विनियमन) अधिनियम, 1957 की अलग-अलग धाराओं के तहत आरोप लगाए गए थे.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement