Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eid-ul-Fitr: नहीं हुआ ईद के चांद का दीदार, सोमवार को आखिरी रोज़ा, मंगलवार को ईद

Eid 2022: मुस्लिम धर्म गुरु रशीद फिरंगी महली ने घोषणा की कि शव्वाल का चांद नज़र नहीं आया है और इसलिए ईद तीन मई को मनाई जाएगी.

Eid-ul-Fitr: नहीं हुआ ईद के चांद का दीदार, सोमवार को आखिरी रोज़ा, मंगलवार को ईद

Eid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी नई दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में रविवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए ईद-उल-फित्र का त्योहार मंगलवार को मनाया जाएगा तथा सोमवार को 30वां और आखिरी रोज़ा होगा.

फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में ईद का चांद नज़र नहीं आया है, इसलिए ईद का त्योहार मंगलवार तीन मई को मनाया जाएगा. उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश, बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान समेत किसी भी राज्य से चांद दिखने की खबर नहीं मिली है."

पढ़ें- Akshaya Tritiya पर पहली बार बनेगा ऐसा महासंयोग, 100 साल तक नहीं आएगा ऐसा दिन

उन्होंने कहा कि सोमवार को 30वां रोज़ा होगा और शव्वाल (इस्लामी कैलेंडर के 10वें महीने) की पहली तारीख मंगलवार को होगी. शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है. वहीं, जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने एक बयान में कहा कि देश के किसी हिस्से से शव्वाल यानी ईद-उल-फित्र का चांद दिखने की कोई खबर नहीं है. बुखारी ने कहा, "ईद तीन मई मंगलवार के दिन होगी."

पढ़ें- Akshaya Tritiya पर पाएं भगवान विष्णु और पितरों की कृपा,  कलश दान के अलावा करें ये उपाय

उधर, मुस्लिम संगठन इमारत-ए-शरिया हिंद ने भी एलान किया है कि रविवार को देश के किसी हिस्से में मीठी ईद का चांद नज़र नहीं आया है, लिहाज़ा मंगलवार को दिल्ली व देश के अन्य हिस्सों में ईद का त्योहार मनाया जाएगा.

पढ़ें- Venus Planet: जिंदगी में बनना है चैंपियन तो शुक्र को बनाएं ऐसे मजबूत

संगठन ने एक बयान में कहा, "उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आज़मगढ़ और सीतापुर, बहराइच, मध्य प्रदेश के खरगोन, गुजरात के गोधरा, महाराष्ट्र के धुले, कर्नाटक के बेंगलुरु, बंगाल, असम, कश्मीर और पंजाब में आदि से संपर्क किया गया, लेकिन कहीं से भी चांद दिखने की सूचना नहीं है."

पढ़ें- Daily Horoscope : वृष राशि के जातक रखें मूड शांत नहीं तो होगा नुक़सान, ख़ास है रविवार का राशिफल

मुस्लिम धर्म गुरु रशीद फिरंगी महली ने यह भी घोषणा की कि शव्वाल का चांद नज़र नहीं आया है और इसलिए ईद तीन मई को मनाई जाएगी. मुसलमानों के लिए अभी इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना ‘रमज़ान’ चल रहा है जिसमें समुदाय के लोग रोज़ा (व्रत) रखते हैं. रमज़ान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से पहले से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते- पीते हैं. यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है.

पढ़ं- Vastu Tips: नमक स्वाद के साथ-साथ दिलाता है कई नकारात्मक शक्तियों से निजात, इन तरीकों का करें इस्तेमाल

बता दें कि इस्लामी कैलेंडर में महीना 29 या 30 दिन का होता है, जो चांद के हिसाब से तय होता है. मुफ्ती मुकर्रम ने लोगों से गुजारिश की वे ईद की नमाज़ से पहले ‘फित्रा’ (दान) जरूर करें. उन्होंने कहा कि मध्यम वर्गीय परिवार 60 रुपये प्रत्येक व्यक्ति की दर से जबकि उच्च मध्यम वर्गीय परिवार 80 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से फित्रा दे.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement