Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fake न्यूज को लेकर चुनाव आयोग सख्त, कहा- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म निभाएं सक्रिय भूमिका

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि फेक न्यूज से लड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म को सक्रिय भूमिका निभानी होगी.

Fake न्यूज को लेकर चुनाव आयोग सख्त, कहा- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म निभाएं सक्रिय भूमिका

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चुनाव आयोग (Election Commission) ने फेक न्यूज को लेकर कड़ी नाराजगी जताई है. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने सोमवार को कहा कि फेक न्यूज से लड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म को सक्रिय भूमिका निभानी होगी. उन्होंने कहा कि फेक न्यूज (Fake News) को लेकर सख्ती बरतने से भरोसेमंद चुनावी परिणाम देखने को मिलेंगे जिससे स्वतंत्रता को बनाए रखने में मदद मिलेगी.

राजीव कुमार ने चुनाव प्रबंधन निकायों (EMB) के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया मंच ये स्व-घोषणा करते हैं कि उनके यहां सामग्री को प्रदर्शित करने वाली नीतियां हैं लेकिन उनके पास जो एल्गोरिदम शक्ति है वो भी काम कर रही होती है. उन्होंने कहा, "ईएमबी से ये अपेक्षा गैर-वाजिब नहीं है कि वे ज्ञात तौर-तरीकों वाली फेक न्यूज को ज्यादा मजबूती या शुरुआत में ही नियंत्रित करें." 

ये भी पढ़ें- Morbi Bridge Collapse: मोरबी हादसे का जिक्र करते हुए भावुक हुए PM मोदी, कहा- ये बेहद पीड़ादायक, देखें Video

चुनाव आयुक्त ने कहा कि फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए इस तरह के एक सक्रिय दृष्टिकोण से भरोसेमंद चुनावी परिणाम देखने को मिलेंगे जिससे स्वतंत्रता के अधिकारों को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिनके सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स में फलने-फूलने की जरूरत है. अमेरिकी मिशन की प्रभारी (चार्ज डी अफेयर्स) एलिजाबेथ जोन्स ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के साथ संबंध सर्वाधिक परिणाम-आधारित हैं.

ये भी पढ़ें- Halloween 2022: Katrina Kaif ने बदल डाला अपना पूरा लुक, Photos देखकर पहचान नहीं पाएंगे!

चुनाव आयोग ने पेश की मिशाल
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और दुनियाभर में शांति, सुरक्षा और समृद्धि लाने के लिए आपसी सहयोग करने से जुड़ी साझेदारी मजबूत हो रही है. उन्होंने जोर दिया कि अमेरिका और भारत दोनों ने लोकतांत्रिक संस्थानों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग, चुनावी प्रक्रियाओं की देख-रेख करने वाला व एक अच्छी तरह से संचालित चुनाव प्रबंधन निकाय का उदाहरण है.

(भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement