Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid की चौथी लहर: नहीं है पहले जैसा खतरा, भारत और भारत के लोग हैं तैयार

IIT कानपुर के प्रोफेसर राजेश रंजन के मुताबिक, जिन लोगों को ओमिक्रॉन का संक्रमण हो चुका है, उनमें नए वैरिएंट से संक्रमण का खतरा कम है.

Covid की चौथी लहर: नहीं है पहले जैसा खतरा, भारत और भारत के लोग हैं तैयार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)  के शोधकर्ताओं ने देश में कोविड की तीसरी लहर के मंद पड़ने के साथ ही चौथी लहर की भविष्यवाणी की है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, देश में कोरोना वायरस की चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है. साथ ही इसका असर 24 अक्टूबर तक जारी रहने की संभावना है. हालांकि देश में इस लहर की गंभीरता वायरस के वैरिएंट की प्रकृति और कोविड वैक्सीनेशन (Vaccination) की स्थिति पर निर्भर करेगी. ऐसे में घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. कोरोना के प्रति जागरूक रहकर आप इसके खतरे को आसानी से टाल सकते हैं.

IIT कानपुर के प्रोफेसर राजेश रंजन के मुताबिक, जिन लोगों को ओमिक्रॉन का संक्रमण हो चुका है, उनमें नए वैरिएंट से संक्रमण का खतरा कम है. प्रोफेसर के अनुसार, वायरस की अगली लहरें लोकल स्तर पर ही असर दिखाएंगी. यह भी संभव है कि केस तेजी से बढ़ेंगे लेकिन लोग जल्द ठीक भी हो जाएंगे.

प्रोफेसर ने आगे बताया कि चौथी लहर का पैटर्न मलेरिया या चिकनगुनिया जैसा हो सकता है. यानी किसी एक क्षेत्र में कुछ दिनों तक असर और फिर सब ठीक. 

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार,  फिलहाल देश के कई राज्यों में कोविड के नए मामलों में कमी देखी जा रही है. बात अगर राजधानी दिल्‍ली की करें तो यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 344 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 416 लोग डिस्चार्ज हुए. केंद्र शासित प्रदेश में फिलहाल 1,769 एक्टिव केस हैं.

ये भी पढ़ें- नहीं रहे फिल्म समीक्षक Jai Prakash Chouksey, 25 साल से रोज लिख रहे थे कॉलम 'पर्दे के पीछे'

दूसरी ओर टीकाकरण की बात करें तो दिल्ली में बीते 24 घंटे में 49 हजार 196 खुराक दी गईं जिसमें 5,792 पहली, 40,563 दूसरी और 2,841 प्रिकॉशन डोज शामिल हैं. इसके अलावा 15-17 आयुवर्ग में 17 हजार 9 खुराक दी गई. इस आयुवर्ग में अब तक 15 लाख 20 हजार 243 खुराक दी जा चुकी हैं.

राजधानी में शुरुआत से लेकर अब तक वैक्सीन की 3 करोड़ 13 लाख 97 हजार 557 खुराक दी जा चुकी हैं जिसमें से 1 करोड़ 72 लाख 91 हजार 265 पहली और 1 करोड़ 36 लाख 99 हजार 277 दूसरी खुराक शामिल हैं. इसके अलावा लोगों को अब तक 4 लाख 7 हजार 15 प्रिकॉशन डोज भी दी जा चुकी हैं.

बता दें कि कोरोना की जंग में वैक्सीन सबसे असरदार हथियार है. ऐसे में अगर आपने अभी तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली हैं तो बिना और देरी किए अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर टीकाकरण पूरा कराएं.

कैसे करें बचाव?

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस (Coronavirus) से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेसिक और महत्वपूर्ण उपाय है साफ-सफाई. अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और पानी से धोते रहें. इसके अलावा आप अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सैनेटाइजर को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं. यह आपको वायरस से बचाने में मदद करेगा.
  • अपनी आंखों को छूने से बचें, खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रूमाल से ढंक लें. 
  • घर से बाहर जाते समय फेस मास्क लगाना बिल्कुल न भूलें.
  • इन सब के अलावा शारीरिक दूरी बनाए रखना भी उतना ही जरूरी है. दूसरों से सुरक्षित दूरी (कम से कम 1 मीटर) बनाए रखें, भले ही सामने वाला व्यक्ति बीमार न हों.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: 'ऑपरेशन गंगा' में आएगी और तेजी, अगले 3 दिन में चलाई जाएंगी 26 फ्लाइट

कोरोना के लक्षण
कोरोना वायरस संक्रमण का प्रमुख लक्षण बुखार और सूखी खांसी आना है. अगर आपको ये दोनों लक्षण नजर आ रहे हैं तो बेशक आपको सावधान होने की जरूरत है. हालांकि ऐसे में घबराना नहीं है बल्कि संयम से काम लेना है.

इसके अलावा गले में खराश, सिर दर्द, डायरिया जैसे लक्षण भी कुछ मामलों में पाए गए हैं. कुछ मामलों में लोगों ने मुंह का स्वाद चले जाने की भी शिकायत की है. 

हालांकि कई मामलों में मरीजों में कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नहीं देखा गया है.

कब हो जाएं सावधान?
अगर किसी व्यक्ति को लगातार कई दिनों तक 100 डिग्री से ज्यादा बुखार रहे, सांस लेने में दिक्कत हो, ऑक्सीजन लेवल 93 फीसदी से कम हो गया हो, सीने में लगातार दर्द महसूस हो, थकान महसूस हो तो उसे तुरंत मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई जानी चाहिए.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement