Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Year के जश्न की कर रहे तैयारी तो पढ़ लें गाइडलाइंस, इन 8 बड़े शहरों में फॉलो करने होंगे ये नियम

Happy New Year 2023: नए साल के जश्न को लेकर दिल्ली, नोएडा और मुंबई समेत देश 8 बड़े शहरों कुछ गाइडलाइंस और एडवाइजरी जारी की गई हैं. आइये जानते हैं.

New Year के जश्न की कर रहे तैयारी तो पढ़ लें गाइडलाइंस, इन 8 बड़े शहरों में फॉलो करने होंगे ये नियम

new year celebration 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नया साल 2023 (Happy New Year 2023) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. इसके आगाज में मात्र 12 घंटे का समय बचा है. ऐसे में लोगों ने नए साल के जश्न के लिए पूरी तैयारी कर ली है. वीकेंड होने की वजह से लोग घूमने बाहर निकल रहे हैं. यही वजह है कि होटल से लेकर प्राइवेट टैक्सी की बुकिंग तक के लिए मारामारी चल रही है. ऐसे में हम आपको देश के उन 8 बड़े शहरों के बारे में बता रहें हैं, जिनमें नए साल के जश्न को लेकर कुछ गाइडलाइंस और एडवाइजरी जारी की गई हैं.

दिल्ली

  • दिल्ली में 31 दिसंबर के लिए कुछ एडवाइजरी जारी की गई है. आज शाम रात 8 बजे से कनॉट प्लेस के आसपास के इलाकों में नए साल के जश्न की समाप्ति तक कई बड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं. सरकारी वाहनों को छोड़कर कनॉट प्लेस के भीतरी, मध्य या बाहरी सर्कल में किसी भी वाहन यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • दिल्ली में 16,500 से अधिक पुलिसकर्मी, 1,000 ट्रैफिक के जवान तैनात और 1,600 जगहों पर पिकेट्स लगाए गए हैं. इसके अलावा 125 एंटी ड्रिंकिंग प्वाइंट्स भी बनाए गए हैं, जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की टेस्टिंग की जाएगी. 
  • आज यानी 31 दिसंबर की रात 9 बजे के बाद से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि, राजीव चौक से आखिरी मेट्रो स्टेशन के छूटने तक यात्रियों को प्रवेश की अनुमति होगी.
  • दिल्ली पुलिस ने 31 दिंसबर की रात नए जश्न मनाने वालों पर नजर रखने और उल्लंघन करने वालों की पहचान करने के लिए लगभग 1,900 ट्रैफिक कर्मियों को तैनात किया गया है. शराब पीकर गाड़ी चलाने की संभावना वाले 125 स्थानों की पहचान की है.
  • आश्रम फ्लाईओवर को बंद किया गया है. जिसकी वजह से दिल्ली में फरीदाबाद की तरफ से आने वाला ट्रैफिक प्रभावित होगा. मथुरा रोड के अलावा आउटर रिंग रोड, डीएनडी फ्लाईओवर और नोएडा से दिल्ली आने वाले ट्रैफिक पर इसका प्रभाव पड़ेगा. हालांकि, उसके नीचे रिंग रोड के दोनों कैरिज-वे चालू रखा गया है. केवल आश्रम फ्लाईओवर के दोनों कैरिज-वे को ही बंद किया गया है.

ये भी पढ़ें- Delhi Traffic Alert: नए साल के पहले दिन से बिगड़ेगा दिल्ली का ट्रैफिक, इतने दिन बंद रहेगा यह खास फ्लाईओवर

नोएडा

  • नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने 31 दिसंबर की रात से सेक्टर 18, GIP मॉल, DLF मॉल, गार्डन गलेरिया मॉल, सेंटरस्टेज, मोदी मॉल, लॉजिक्स, स्टार्लिंग, गौर मॉल, स्पेक्ट्रम, स्काईवन, अंसल, वेनिस मॉल और बाजारों पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया है. नोएडा में नए साल और आगामी त्योहारों पर निगरानी के लिए कई ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं. शराब पीकर हुड़दंग करने और यातायात तोड़ने वालों पर नजर रखी जाएगी.
  • नर्सरी तिराहा से अट्टा चौक, मेट्रो स्टेशन सेक्टर-18 की ओर और अट्टापीर की ओर जाने वाले रास्तों को नो-पार्किंग जॉन बनाया गया है. नो-पार्किंग क्षेत्र में गाड़ियां खडा करने पर ई-चालान और अन्य कार्रवाई की जायेगी.
  • गुरूद्वारा सेक्टर-18 के आगे FOB से पहले व बाद में सेक्टर-18 में जाने वाले दोनों टर्न प्वाइंट को बंद किया जायेगा. मेट्रो स्टेशन से  सेक्टर-18 की ओर जाने वाले मार्ग को भी बंद किया जायेगा. 
  • बाजारों, मॉल में आने वाले वाहन चालक सड़क पर वाहन खड़ा नहीं कर सकेंगे. वे निर्धारित पार्किंग स्थल पर अपने वाहन पार्क करें. इसके अलावा वाहन चालक का नशीला मादक, शराब का सेवन किए मिलने पर ब्रेथ एनालाईजर से चेक कर चालानी कार्रवाई की जायेगी.  

गाजियाबाद 
गाजियाबाद में आने वाले मुख्य रास्तों तिगरी गोल चक्कर, एबीएस कट, शाहबेरी पुलिया, जल प्लांट रोड पर भी पुलिस टीमों की तैनाती की गई है. जश्न में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश जारी किया गया है. साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा. नए साल के रात में सड़क पर बेवजह जाम, हुड़दंग और जमावड़ा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- VIDEO: एक्सीडेंट के बाद क्या ऋषभ पंत का लूटा गया था सामान? पुलिस ने बताया पूरा सच

गुरुग्राम 
एमजी रोड और सेक्टर 29 मार्केट में वाहनों की एंट्री व खड़ा करने पार पाबंदी लगाई गई है. 300 से ज्यादा ट्रैफिक पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है. 10 ट्रैफिक नाके सेक्टर 29, एमजी रोड पर व्यवस्था संभालेंगे. गुरुग्राम में करीब 150 से ज्यादा पब बार हैं, जहां नए साल के सेलिब्रेशन के लिए भारी संख्या में युवा पहुंचते हैं. इन सभी जगहों के पास सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.

मुंबई
मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने वर्ली में खान अब्दुल गफ्फार खान रोड पर मेला जंक्शन से JK कपूर चौक तक 31 दिसंबर रात 12 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6:00 बजे तक उत्तर की ओर और दक्षिण की ओर दोनों दिशाओं में वाहनों की पार्किंग प्रतिबंधित लगाया है. इन इलाकों में पार्किंग से ट्रैफिक जाम होता है इसलिए पुलिस ने पहले से तैयारी कर ली है. इतना ही नहीं, नए साल पर कोई विवाद न हो इसलिए  25 डीसीपी, 7 अतिरिक्त आयुक्त, 1500 अधिकारी, लगभग 10,000 पुलिसकर्मी, 46 एसआरपीएफ प्लाटून और 15 क्यूआरटी टीमों को 31 दिसंबर को नए साल के जश्न के मद्देनजर तैनात किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement