Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मी ने तोड़ा 72 सालों का रिकॉर्ड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, आज ना निकलें घर से बाहर

अप्रैल महीने की शुरुआत में ही तापमान तेजी से बढ़ रहा है. इस वजह से बीते कई सालों की तुलना में इस बार गर्मी की मार अधिक पड़ने की आशंका है.

गर्मी ने तोड़ा 72 सालों का रिकॉर्ड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, आज ना निकलें घर से बाहर

Heat waves expected to increase in April

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 10 अप्रैल को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके तहत दिल्ली में आज तेज लू चलने की आशंका है. दिल्ली में शनिवार को 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. यह बीते 72 सालों में अप्रैल के पहले हफ्ते में दर्ज सबसे ज्यादा तापमान है. यही नहीं साल 2017 के बाद यह अप्रैल महीने का अब तक का सबसे उच्च तापमान बताया जा रहा है.

इससे पहले शुक्रवार को दर्ज तापमान ने भी सबसे गर्म दिन का रिकॉर्ड बनाया.  यह सन् 1950 के अप्रैल महीने के बाद अब तक का सबसे गर्म दिन था. भारतीय मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार यह स्थिति अगले दो-तीन दिन तक बने रहने की आशंका है. इसे देखते हुए ही भारतीय मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

क्या होता है रेड, ग्रीन और ऑरेंज अलर्ट का मतलब
गर्मी के मौसम में ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता कि गर्मी की मार आम दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है. सूर्य की तेज किरणें सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, ऐसे में जितना संभव हो धूप में ना रहें. बता दें कि IMD ने चार कलर के कोड में चेतावनी जारी करता है.

ये भी पढ़ें- मौसम विभाग के बाद अब यूजीसी का Twitter अकाउंट हैक, दो दिन में तीन बड़े संस्थानों के साथ सेंधमारी

इसमें ग्रीन अलर्ट का मतलब होता है कि स्थिति नियंत्रण में है. येलो अलर्ट का मतलब होता है कि हमें सतर्क रहना होगा, ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि अपना बचाव करने की जरूरत है और सावधानी बरतनी होगी, वहीं रेड अलर्ट में सख्त एक्शन लेने की जरूरत होती है. 

ये भी पढ़ें- Lucknow में लगाई गई धारा-144, 10 मई तक लागू रहेंगे ये नियम

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement