Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Wave, चिलचिलाती धूप और लू से मिलेगी राहत, इतने डिग्री गिरेगा पारा

हीटवेव का प्रमुख दौर खत्म हो गया है. लू का सबसे बुरा असर दिल्ली में  9, 10 और 11 अप्रैल को देखने को मिला.

Heat Wave, चिलचिलाती धूप और लू से मिलेगी राहत, इतने डिग्री गिरेगा पारा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आने वाले कुछ दिन राजधानी दिल्ली के लिए राहत भरे हो सकते हैं. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने जानकारी दी है कि उत्तर पश्चिम भारत में लू और चिलचिलाती गर्मी का टॉर्चर फिलहाल हल्का पड़ गया है. उन्होंने यह भी कहा कि बादलों की लगातार मौजूदगी के कारण अभी पारे में दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना है.

12 अप्रैल को न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए जेनामणि ने कहा, 'हीटवेव का प्रमुख दौर खत्म हो गया है. लू का सबसे बुरा असर दिल्ली में  9, 10 और 11 अप्रैल को देखने को मिला. जो पिछले 72 सालों में सबसे ज्यादा था. इस मौसम में अभी तक दिल्ली में लू की स्थिति करीब 13 दिन तक रही.'

यह भी पढ़ें: Covid 4th Wave: क्या नया वेरिएंट लाएगा चौथी लहर? मनसुख मंडाविया बोले- खतरा अभी टला नहीं

5 से 6 दिनों तक नहीं चलेगी लू

IMD की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक आंशिक रूप से बादल छाए रहने से दिल्ली में 12 अप्रैल को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली. जबकि राष्ट्रीय राजधानी में अगले पांच से छह दिनों तक लू का अनुमान नहीं है. वहीं सफदरजंग वेधशाला में 11 अप्रैल को दर्ज हुआ अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने कहा कि आंशिक रूप से बादल छाए रहने के बीच अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन सबसे गर्म

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन शहर का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में इस साल अप्रैल में अब तक पांच दिन ऐसे दर्ज हुए हैं जब भीषण लू चली है. यह संख्या 12 वर्षों में सबसे अधिक हैं. इससे पहले अप्रैल, 2017 में ऐसे चार दिन दर्ज किए थे. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं अप्रैल महीने का अब तक का उच्चतम अधिकतम तापमान 29 अप्रैल, 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

यह भी पढ़ें: Post Office Scheme: इस योजना में अभी करें निवेश, मिलेगा दोगुना मुनाफा

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement