Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यहां 'मास्टर जी' नहीं बनेंगे हीरो, स्कूलों में जींस-लैगिंग्स पर लगा बैन, सरकार ने बनाया टीचर्स ड्रेस कोड

Assam Govt School Teachers Dress Code: सरकारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि टीचर्स को क्लास में सादे रंग के फॉर्मल क्लॉथ पहनकर आना होगा. कैजुअल या पार्टी वियर कपड़े पहनने पर बैन रहेगा.

यहां 'मास्टर जी' नहीं बनेंगे हीरो, स्कूलों में जींस-लैगिंग्स पर लगा बैन, सरकार ने बन��ाया टीचर्स ड्रेस कोड

Assam School Teachers Dress Code

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Assam News- स्कूलों में जींस-टीशर्ट या शॉर्ट टॉप-लैगिंग्स पहनकर हीरो-हीरोइन जैसा दिखने वाले टीचर्स पर असम सरकार ने शिकंजा कस दिया है. असम सरकार ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में 'मास्टर जी' के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया है. इस ड्रेस कोड में पुरुष और महिला टीचर्स के लिए जींस, टीशर्ट, लैगिंग्स आदि पहनने पर बैन लगा दिया है. असम स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है, जिसमें पुरुष और महिला शिक्षकों को साफ-सुथरे, शालीन व सभ्य रंगों के कपड़े पहनने का निर्देश दिया गया है. साथ ही कैजुअल और पार्टी ड्रेस स्कूल में पहनने से सख्ती के साथ बचने की ताकीद की गई है. 

'टीचर्स को बनना चाहिए शालीनता का उदाहरण'

स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव नारायण कुंवर की तरफ से ड्रेस कोड नोटिफिकेशन शनिवार को जारी गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुछ स्कूल टीचर्स ने ऐसे कपड़े पहनने की 'आदत' बना ली है, जिन्हें पहनना अमूमन जनता को स्वीकार्य नहीं लगता है. टीचर्स से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते समय शालीनता का उदाहरण बनने की अपेक्षा की जाती है. इस कारण एक ड्रेस कोड लागू करना अनिवार्य हो गया है, जो वर्किंग प्लेस पर मर्यादा, शालीनता, व्यावसायिकता और उद्देश्य की गंभीरता को दर्शाता हो. पुरुष और महिला शिक्षकों को साफ-सुथरे, शालीन और सभ्य रंगों के कपड़े पहनने चाहिए और कैजुअल या पार्टी ड्रेस से बचना चाहिए.

'पुरुष पैंट-शर्ट और महिला सलवार-सूट या साड़ी में आएं'

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सरकार को स्कूल शिक्षा विभाग के सभी संस्थानों के शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड तय करने में प्रसन्नता हो रही है. पुरुष शिक्षकों को फॉर्मल ड्रेस (सामानय पैंट-शर्ट) पहननी चाहिए, जबकि महिला शिक्षकों को सलवार-सूट, साड़ी या मेखला-चादोर में स्कूल आना चाहिए न कि जींस-टीशर्ट, लैगिंग्स जैसे कैजुअल वियर में. इस आदेश का सभी संबंधितों द्वारा पालन किया जाना चाहिए और ऐसा नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है. 

जल्द लागू की जाएगी स्कूल रूल बुक

असम के शिक्षा मंत्री डॉ. रानोज पेगू ने यह भी बतााया है कि स्कूल को मैनेज करने और कक्षाएं संचालित करने के तरीके एकसमान रखने के लिए असम सरकार एक और कदम उठाने जा रही है. इसके लिए सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक स्कूल रूल बुक सरकार की तरफ से लागू की जाएगी. इस रूल बुक में कहा गया है कि शिक्षकों को शालीन व ठीक तरीके से कपड़े पहनने चाहिए. उन्हें फॉर्मल वियर पहनने चाहिएं. छात्रों का ड्रेस कोड है, इसलिए टीचर्स को भी ड्रेस कोड के तहत फॉर्मल ड्रेस पहनकर ही स्कूल आना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement