Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan में कैसे गिरी भारतीय मिसाइल, Rajnath Singh ने संसद में दिया जवाब

विदेश मंत्रालय ने बताया था कि भारतीय मिसाइल गलती से पाकिस्तान में दाखिल हो गई थी हालांकि पाकिस्तान अभी भी भारत पर यकीन नहीं कर रहा है.

Pakistan में कैसे गिरी भारतीय मिसाइल, Rajnath Singh ने संसद में दिया जवाब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान में भारतीय मिसाइल के गिरने का मुद्दा अभी शांत नहीं हुआ है. वहीं अब इस मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंगलवार राज्य सभा में बयान दिया है. रक्षामंत्री ने कहा कि भारत की मिसाइल प्रणाली अत्यंत सुरक्षित है और देश का रक्षा प्रतिष्ठान सुरक्षित प्रक्रियाओं तथा मानकों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. बीते दिनों एक मिसाइल के पाकिस्तान क्षेत्र में जा गिरने की घटना गलती से घटी थी  और उन्होंने कहा है कि अब इस मामले की जांच की जा रही है.

रक्षा मंत्री ने दिया बयान

वहीं भारतीय सेना के अनुशासन को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि भारतीय सशस्त्र बल अनुशासित है. उन्होंने कहा, 'भारत की सुरक्षा संबंधी प्रक्रियाएं और मानक अत्यंत उच्च स्तरीय हैं और उसके सशस्त्र बल बेहतरीन और पूरी तरह से प्रशिक्षित तथा अनुशासित हैं. दुर्घटनावश मिसाइल दागे जाने की घटना की जांच के बाद अगर किसी तरह की खामी का पता चलता है तो सरकार उसे दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है. देश की मिसाइल प्रणाली अत्यंत सुरक्षित है."

पाकिस्तान को दिया झटका

गौरतलब है कि भारत की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos Missile) पाकिस्तान के 124 किलोमीटर अंदर जाकर गिरी थी. पाकिस्तान ने इस पर आपत्ति जताई तो भारत ने बिना कोई देर लगाए फौरन घटना पर खेद जताया. पाकिस्तान ने कहा था कि मिसाइल करीब 40,000 फीट की ऊंचाई पर आवाज से तीन गुना ज्‍यादा रफ्तार से उड़ते हुए उनके एयरस्‍पेस में घुसी. मिसाइल 6 मिनट तक हवा में रही, उस दौरान कोई विमान भी उसके रास्ते में आ सकता था. पाकिस्तान ने मामले की संयुक्त जांच की मांग की जिसे भारत ने ठुकरा दी है.

जांच का दिया है भरोसा

हालांकि रक्षा मंत्री ने इस मामले की स्पष्ट जांच की  बात कही है. उन्होंने कहा, "मैं सदन को सूचित करना चाहता हूँ कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता पूर्वक लिया है और इसके लिए एक औपचारिक उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं. कथित दुर्घटना का सटीक कारण जांच के बाद पता चलेगा.  मैं यह भी कहना चाहूँगा, कि इस घटना के संदर्भ में, ऑपरेशन, मेंटेनेंस तथा जांच के लिए Standard Operating Procedures की समीक्षा की जा रही है." 

यह भी पढ़ें- Holi 2022: बैक्टीरिया के खात्मे से लेकर एनर्जी और सुकून तक ये है होली का वैज्ञानिक महत्व

गौरतलब है कि पाकिस्तान से खेद जताने के अलावा भारत ने पाकिस्तान की कोई बात नहीं मानी है जो कि भारत सरकार के स्पष्ट रुख को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें- 'The Kashmir Files अच्छी फिल्म है, सभी को देखनी चाहिए,' संसदीय बोर्ड की बैठक में बोले PM मोदी

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement