Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IIMC को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, अरसे से इंतजार में थे स्टूडेंट

IIMC को अब डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा मिल गया है. यह देश के दिग्गज पत्रकारिता संस्थानों में से एक है. IIS अधिकारियों की ट्रेनिंग भी यहीं दी जाती है.

Latest News
IIMC को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, अरसे से इंतजार में थे स्टूडेंट

Indian Institute of Mass Communication.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन (IIMC) पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में देश के दिग्गज संस्थानों में से एक है. शिक्षा मंत्रालय ने इस संस्थान को अब डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है. अब IIMC सिर्फ अपने छात्र-छात्राओं को डिप्लोमा ही नहीं देगा बल्कि रिसर्च और मास्टर्स की डिग्री भी देगा.  

यूजीसी ने एक अलग श्रेणी के तहत डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग की थी. IIMC के कुल 5 रीजनल कैंपेस हैं. नई दिल्ली मेन कैंपस है, इसके अलावा जम्मू , अमरावती, आइजोल, कोट्टायम और ढेंकनाल में भी IIMC के कैंपस हैं.

IIMC ने X पर पोस्ट किया है, 'आईआईएमसी नई दिल्ली और उसके पांच क्षेत्रीय केंद्रों को मानित विश्वविद्यालय घोषित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय को बहुत-बहुत धन्यवाद. आईआईएमसी जन संचार में शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध है.'

इसे भी पढ़ें- Budget Live: निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं अंतरिम बजट, यहां पढ़ें बड़ी बातें

IIS अधिकारियों को मिलती है ट्रेनिंग
IIMC भारतीय सूचना सेवा (IIS) के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण अकादमी भी है. आईआईएमसी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की अरसे से मांग होती रही है. इस योजना को साल 2016 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय से मंजूरी मिली थी.

यह भी पढ़ें:  हेमंत सोरेन के घर से ED को क्या मिला? बिहार के बाद झारखंड में शुरू हुआ हंगामा

पहले सरकार ने दिया था विलय का प्रस्ताव
साल 2018 में नीति आयोग ने उच्च शिक्षा संस्थानों की समीक्षा के दौरान, IIMC को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज या जामिया मिलिया इस्लामिया के AJK मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर के साथ विलय करने का सुझाव दिया था. संस्थान ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement