Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2023: देश की आजादी के पहले दिन अखबारों में क्या छपा? जानिए यहां

India Independence Day 2023: ब्रिटिश शासन से देश की आजादी 14-15 अगस्त की रात 12 बजे मिली थी. अगली सुबह ऐतिहासिक थी. ऐसे में उस दिन छपने वाले अखबार हमेशा के लिए ऐतिहासिक दस्तावेज बन गए.

Independence Day 2023: देश की आजादी के पहले दिन अखबारों में क्या छपा? जानिए यहां

First Independence Day पर अखबारों ने आजादी का जश्न खबरों में जमकर मनाया था. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: First Independence Day- करीब 200 साल की ब्रिटिश गुलामी के बाद 15 अगस्त, 1947 का दिन हर भारतवासी के लिए खास था. यह दिन भावुकता भरा और ऐतिहासिक था. अंग्रेज देश से विदा हो रहे थे. देश स्वतंत्रता की हवा में पहली सांस लेने वाला था. देश के हर अमीर-गरीब के आजाद होने की घोषणा 15 अगस्त 1947 की सुबह छपने वाले अखबारों में होनी थी, जो उन्हें हमेशा के लिए एक ऐतिहासिक दस्तावेज बनाने वाली थी. इस ऐतिहासिक अहमियत को उस समय छपने वाले सभी भाषाओं के दैनिक अखबारों ने समझा. सभी अखबारों ने अपने संस्करणों में इस खबर को प्रमुखता से छापा और देश की जनता को आजादी के मायने भी समझाए.

'बर्थ ऑफ इंडियाज फ्रीडम'

टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार ने 15 अगस्त 1947 को अपने पहले पन्ने पर लीड खबर लिखी 'Birth of India's Freedom' यानी 'भारत की आजादी का जन्म'. इस अखबार ने पंडित नेहरू की तस्वीर के साथ देश की पहली कैबिनेट का ब्योरा दिया. इसके अलावा पाकिस्तान की आजादी की खबर और लॉर्ड माउंटबेटन के कराची दौरे की खबर को भी फ्रंट पेज पर जगह दी गई.

Times

'बापू की चिर तपस्या सफल'

हिंदी दैनिक 'हिंदुस्तान' ने अपने पहले पन्ने की हेडिंग पर लिखा 'शताब्दियों की दासता के बाद भारत में स्वतंत्रता का मंगल प्रभात.' हिंदुस्तान ने 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा' के नारे के साथ नए भारत की एक तस्वीर छापी. इसके अलावा, सबहेड में लिखा 'बापू की चिर तपस्या सफल'. 

HH

'ब्रिटिश रूल्स एंड्स'

'द हिंदुस्तान टाइम्स' ने लीड हेडिंग लिखी 'इंडिया इंडिपेंडेंट: ब्रिटिश रूल एंड्स' यानी 'भारत आजाद हुआ: ब्रिटिश शासन का अंत'. इसी अखबार ने पहले पन्ने पर पंडित नेहरू और डॉ. राजेद्र प्रसाद की तस्वीर छापी. साथ में, यह भी बताया कि अब संविधान सभा ने काम संभाल लिया है. तीसरी लीड के रूप में 'द हिंदुस्तान टाइम्स' ने लिखा 'न्यू स्टार राइजेस इन द ईस्ट' यानी 'पूरब में एक नए सितारे का उदय हुआ है'.

Independence

इसके अलावा, बाकी भाषाओं के प्रमुख अखबारों ने भी देश की आजादी की खबरों को प्रमुखता से छापा. ज्यादातर अखबारों ने देश और इतिहास को सूचित किया कि भारत अब एक आजाद देश है और इसकी तकदीर अब वह खुद ही लिखेगा. देश की बागडोर प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में पंडित जवाहर लाल नेहरू ने संभाल ली थी. उनके साथ कैबिनेट में बाबा साहब भीमराव आंबेडकर और सरदार पटेल जैसे दिग्गज भी शामिल थे जिन्होंने भारत को 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' बनाने में अपना सबकुछ झोंक दिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement