Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे हैं कई भारतीय, जानें अब मोदी सरकार ने बनाया क्या प्लान?  

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां फंसे भारतीय छात्रों ने केंद्र सरकार से वतन वापसी की गुहार लगाई है.

Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे हैं कई भारतीय, जानें अब मोदी सरकार ने बनाया क्या प्लान?  

india is considering alternative routes for emergency services to bring back indian Students in ukraine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Ukraine War) के बाद वहां फंसे भारतीय छात्रों ने सरकार से वतन वापसी की गुहार लगाई है. छात्रों के परिजन भी लगातार यूक्रेन दूतावास के संपर्क में हैं. इसे लेकर विदेश मंत्रालय की लगातार उच्च स्तरीय बैठकें जारी हैं. विदेश मंत्रालय ने वहां फंसे छात्रों के लिए गाइडलाइन जारी की है. कहा जा रहा है कि यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए इमरजेंसी सर्विसेज को अमल में लाया जाएगा. बता दें कि यूक्रेन में 17 हजार से अधिक भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. 

हवाई क्षेत्र में उड़ानों पर प्रतिबंध   
रूस के हमले के बाद उत्तर-पूर्वी यूक्रेन के ऊपर हवाई क्षेत्र में नागरिक हवाई यातायात पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक NOTAM (notice to airmen) जारी किया. इसके मुताबिक कोई नागरिक हवाई उड़ान इस क्षेत्र में हीं उड़ाई जा सकती है. इसके चलते वहां फंसे भारतीयों को लेने गया एयर इंडिया का AI-1947 विमान रास्ते ही वापस लौट आया. 

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: महाबलशाली रूस के सामने कितनी है Ukraine सेना की ताकत? 

भारत ने बनाई ये योजना 
यूक्रेन में फंसे छात्रों को वापस लाने के लिए भारत सरकार इमरजेंसी सर्विसेज को अमल में लाने की तैयारी कर रही है. हवाई क्षेत्र के बंद होने को देखते हुए वैकल्पिक रास्तों पर विचार किया जा रहा है. विदेश मंत्रालय पहले ही रूसी भाषी अधिकारियों को यूक्रेन में भारतीय दूतावास में भेज चुका है. यूक्रेन के अलावा उन्हें पड़ोसी देशों में तैनात किया जा रहा है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास काम कर रहा है. उनके द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील वहीं फंसे भारतीय छात्रों से की गई है.

ये भी पढ़ें: Ukraine में घुसी रूसी सेना, मिसाइलों से उड़ाया एयरबेस और सैन्य अड्डा, NATO ने बुलाई आपात बैठक

विदेश मंत्रालय ने जारी की हेल्पलाइन 
विदेश मंत्रालय की ओर से युद्ध के हालात को देखते हुए यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए गाइडलाइन और हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. ये हेल्पालाइन 24 घंटे काम करेगी. इसके साथ-साथ वहां फंसे लोग दी गई वेबसाइट पर भी मदद मांग सकते हैं. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कीव की यात्रा करने वालों को अस्थायी तौर पर अपने शहरों को लौटने की सलाह दी है. इसके साथ ही छात्रों से फिलहाल घरों में ही रहने की अपील की है. 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement