Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Israel Hamas war: 9 दिन, भीषण बमबारी, पलायन और तबाही, अब कैसा है इजरायल-गाजा का हाल?

Israel Hamas war: इजरायली सेना ने गाजा में रहने वाले लोगों से अपील की है कि वे देश के दक्षिणी हिस्से की ओर चले जाएं. हमास के आतंकी उनका इस्तेमाल ढाल की तरह कर रहे हैं.

Israel Hamas war: 9 दिन, भीषण बमबारी, पलायन और तबाही, अब कैसा है इजरायल-गाजा का हाल?

Israel Hamas war.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग अब भयावह होती जा रही है. गाजा पट्टी में हमास का एक सीनियर कमांडर इजरायली एयर स्ट्राइक में मारा गया है. मोस्ट वॉन्टेंड आतंकी मुराद अबू इजरायली सेना के ऑपरेशन में ढेर हो गया है. वायुसेना के विमान ने हमास के एक ऑपरेटिंग सेंटर पर हमला बोला तो कई आतंकियों के परखच्चे उड़ गए. यहीं से हमास अपने हवाई हमलों को अंजाम देता था.

हमास ने बीते शनिवार को गाजा पट्टी से इजरायल पर धावा बोल दिया था. तब से लेकर अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं. हमास के हमले में कुछ विदेशी नागरिक भी मारे गए हैं. अब आतंकवादियों के खिलाफ इजरायल के काउंटर अटैक में भी लोग बड़ी संख्या में मारे जा रहे हैं. हर दिन दिल दहलाने वाली कहानियां सामने आ रही हैं.

इजरायल अब हमास के खिलाफ जमीनी जंग लड़ने वाला है. सेना ने लोगों को गाजा छोड़ने के लिए कहा था, अब गाजा पट्टी की ओर इजरायली डिफेंस फोर्स कूच करने की तैयारी में है. लाखों फिलिस्तीनी अपना घर छोड़कर दक्षिणी हिस्से की ओर आगे बढ़ रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें- Operation Ajay: इजरायल से चार फ्लाइट से लौटे सैकड़ों भारतीय, जारी रहेगा मिशन

संयुक्त राष्ट्र ने इजरायली सेना के हवाले से कहा है कि उत्तरी गाजा में लगभग 1.1 मिलियन फिलिस्तीनी नागरिक अगले 24 घंटों के भीतर दक्षिणी हिस्से की ओर चले जाएंगे. हमास फिलिस्तीनी नागरिकों से अपील कर रहा है कि वे इजरायल का आदेश न मानें और घरों में ही रहें.

यह भी पढ़ें- 'इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने के लिए तैयार,' हमास के समर्थन में खुलकर आया हिजबुल्‍लाह

हमास-इजरायल वॉर, युद्ध के नौवें दिन क्या-क्या हुआ?

1. इजरायल अपनी मुख्य सैन्य गतिविधियों को गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से की ओर केंद्रित कर रहा है. हमास के ज्यादातर लड़ाके यहीं छिपे है. इजरायली रक्षा बलों के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, 'गाजा सिटी वह जगह है, जहां हमास के लड़ाके और कमांडर छिपे हैं.'

2. इजरायल रक्षा बलों ने उत्तरी गाजा पट्टी के निवासियों से कहा कि उन्हें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच एग्जिट कॉरिडोर का इस्तेमाल करके दक्षिणी हिस्से की ओर जाना चाहिए. सेना ने कहा है, 'अगर आप अपनी और अपने प्रियजनों की परवाह करते हैं तो हमारे आदेश के मुताबिक दक्षिण की ओर जाएं. आश्वस्त रहें कि हमास नेताओं ने अपना ख्याल रखा है और हमलों से बच रहे हैं.

3. प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सरकार हमास के खिलाफ अभूतपूर्व तरीके से जवाब देने के लिए तैयार है. इजरायल के करीब 1,300 लोग मारे गए हैं, वहीं जवाबी हवाई हमलों में गाजा में 1,500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

4. एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली बलों ने शनिवार को लेबनान से सीमा पार करने की कोशिश कर रहे कई आतंकवादियों को मार गिराया. प्रवक्ता ने कहा, सेना ने एक आतंकवादी सेल की पहचान की जो लेबनान से इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था. एक ड्रोन हमले ने आतंकवादी सेल को निशाना बनाया जिसमें कई मारे गए.

5. टाइम्स स्क्वायर में फिलिस्तीन समर्थक रैली में हज़ारों प्रदर्शनकारी शामिल हुए, जिन्होंने फिर इजरायली वाणिज्य दूतावास की ओर मार्च किया. इल रैली में कुछ लोगों ने पुलिस के साथ बदसलूकी की है.

6. राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि हमास 9/11 हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादी संगठन अल-कायदा से भी बदतर है. उन्होंने कहा है कि अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है. हमास ने जब दक्षिणी इजरायल में रॉकेट अटैक किया तो उसमें करीब 27 अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई है.

7. हमास के प्रेस कार्यालय ने कहा कि गाजा शहर से भाग रहे काफिलों पर इजरायली हवाई हमलों में 70 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. हमास ने कहा कि शुक्रवार को गाजा सिटी से दक्षिण की ओर जाते समय कारों को भी निशाना बनाया गया.

8. शुक्रवार को दक्षिण लेबनान में सीमा पर संघर्ष को कवर कर रहे अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों की एक सभा में एक इजरायली बम गिरने से एक पत्रकार की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. रॉयटर्स ने पुष्टि की कि उसके वीडियोग्राफर इस्साम अब्दुल्ला भी मारे गए. बीबीसी ने कहा है कि तेल अवीव में इजरायली पुलिस ने पत्रकारों को रोका और उन्हें बंदूक की नोक पर रखा. 

9. द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने इजरायली बच्चों के फुटेज जारी किए हैं, जिनके बारे में उनका दावा है कि उन्होंने दक्षिणी इजरायल पर घातक हमले के दौरान बंधक बना लिया था. हमास समूह ने अपने टेलीग्राम चैनल पर वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया, हमास के लड़ाके, ऑपरेशन अल-अक्सा के पहले दिन से ही बच्चों के प्रति दयावान हैं.

10. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सुरक्षा गश्त बढ़ाने के लिए 7,000 सैनिकों को तैनात करने का आदेश दिया है. एक इस्लामी अतिवादी ने एक टीचर की गोली मारकर हत्या कर दी थी. दो लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. फ्रांस, इसे देखते हुए हाई अलर्ट पर है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement