Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक चुनाव: आधी आबादी बनाएगी पूरी सरकार, 112 सीटों पर महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस बार महिला आबादी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं जिसके चलते राजनीतिक दल महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर भी खूब बात कर रहे हैं.

कर्नाटक चुनाव: आधी आबादी बनाएगी पूरी सरकार, 112 सीटों पर महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा

Karnataka Assembly Election 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा के चुनावों को लेकर सियासत काफी तेज हो गई है. 10 मई को मतदान होंगे और 13 मई को चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगी. नारी शक्ति को सुरक्षा को एक अहम मुद्दा बनाया गया है लेकिन वोटिंग लिस्ट बता रही है कि राज्य की 112 से ज्यादा विधानसभा की सीटों पर नतीजों को महिला शक्ति सीधे प्रभावित करने वाली हैं. ऐसे में इस बार सरकार बनाने में महिलाएं अहम भूमिका निभाने वाली हैं. 

नई वोटिंग लिस्ट के मुताबिक कर्नाटक में विधानसभा क्षेत्रों की संख्या 112 हो गई है. इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है. साल 2018 में यह संख्या 67 थी और अब 30 प्रतिशत बढ़कर 112 हो गई है. ऐसे में 224 सीटों के 50 प्रतिशत सीटों पर महिला मतदाता अहम होने वाली हैं. राज्य का मतदाताओं के समग्र लिंग अनुपात की बात करें तो 1,000 पुरुष 989 हो गई है. 

RSS की तरह तेज प्रताप यादव का DSS, धीरेंद्र शास्त्री को चुनौती के बाद तैयार कर रहे अपनी 'आर्मी'!

इस सीट पर हैं सबसे ज्यादा महिलाएं

बता दें कि 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए वोटर लिस्ट के आंकड़ों के अनुसार पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या क्रमशः 2.67 करोड़ और 2.64 करोड़ है. खास बात यह है कि मैंगलोर सिटी दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं का उच्चतम लिंगानुपात है. यहां 1,000 पुरुषों पर 1,091 महिलाएं है. जबकि महादेवपुरा सीट सबसे कम प्रति 1,000 पुरुषों पर 858 महिलाएं हैं. 

पहले लगी थी रोक, अब खत्म भी होगा? राजद्रोह कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई  

महिला वोटर्स की बढ़ी भागीदारी

खास बात यह है कि कर्नाटक में पिछले दो विधानसभा चुनावों में महिला मतदाताओं की बढ़ती भागीदारी एक अच्छा संकेत मानी जा रही है. पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या तेजी से बढ़ी है. साल 2013 के चुनावों में 70.47% महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इसके बाद साल 2018 में यह आंकड़ा बढ़कर 71.53% हो गया था. वहीं पुरुषों की बात करें तो पुरुषों का मतदान प्रतिशत मामूली रूप से बढ़ा है. 2013 में 72.40% से बढ़कर 2018 में 72.68% हो गया था. 

क्या भारत में टल गया कोरोना का खतरा, पिछले एक हफ्ते में नए केसों में गिरावट ने दिए राहत के संकेत

इन जिलों में हैं ज्यादा महिलाएं

जानकारी के मुताबिक महिलाओं का वोट बढ़ने वाली सीटों के कुल 34 जिले हैं जिनमें से 28 में फैले ग्रामीण इलाकों में हैं. इन जिलों की बात करें तो बागलकोट, बैंगलोर ग्रामीण, बेलगाम, बेल्लारी, बीजापुर, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुर, चिक्कमगलूर, चित्रदुर्ग, दक्षिण कन्नड़, दावणगेरे, धारवाड़, गडग, ​​गुलबर्गा, हासन, कोडागु, कोलार, कोप्पल, मांड्या, मैसूर, रायचूर, रामनगरम, शिमोगा , तुमकुर, उडुपी, उत्तर कन्नड़, विजयनगर और यादगीर शामिल हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement