Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Assembly Elections 2023: 13 मई को आएगा रिजल्ट, कांग्रेस, BJP और JDS के दिग्गजों की इन हॉट सीट पर सबकी नजर

Karnataka Election 2023 में सीएम बोम्मई से लेकर पूर्व सीएम सिद्धारमैया और बीजेपी से बगावत कर कांग्रेस में आए जगदीश शेट्टार की विधानसभा सीट भी हॉट सीट बन गई है और लोगों की निगाहें सीट्स पर ही बनी हुई हैं.

Karnataka Assembly Elections 2023: 13 मई को आएगा रिजल्ट, कांग्रेस, BJP और JDS के दिग्गजों की इन हॉट सीट पर सबकी नजर

Karnataka Assembly Election 2023 High Profile Seats

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election 2023) के लिए 10 मई को मतदान पूरा हो गया है. इसके तुरंत बाद आए एग्जिट पोल्स (Karnataka Assembly Elections Exit Polls) के नतीजों ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है क्योंकि बीजेपी के पूर्ण बहुमत के दावों के बीच कांग्रेस एग्जिट पोल्स के लिहाज से तो बीजेपी को कड़ी टक्कर दे ही रही है. कर्नाटक में 13 मई को आने वाले नतीजों से सरकार किसकी बनेगी, इसको लेकर तो काफी बहस चल रही है लेकिन एक उत्सुकता कर्नाटक (Karnataka Assembly Hot Seats) के दिग्गज नेताओं की हॉट विधानसभा सीटों को लेकर भी है तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर वह कौन सी सीटें है जहां से बीजेपी कांग्रेस और जेडीएस के दिग्गज नेता चुनाव लड़ रहे हैं.

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों पर हुए मतदान के बाद 2,621 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. इनका नतीजा 13 मई को आएगा लेकिन कुछ दिग्गजों की सीटें दांव पर हैं. कर्नाटक के सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई से लेकर बीजेपी छोड़ कांग्रेस में गए जगदीश शेट्टार, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार, पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया समेत पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी की विधानसभा सीटें हैं.

'फैसला लोकतंत्र की जीत, राज्य सरकारों के खिलाफ अभियान पर तमाचा', पढ़ें सुप्रीम कोर्ट फैसले पर क्या बोले केजरीवाल

शिग्गांव (Shiggaon Assembly Seat)

कर्नाटक की सबसे हाई प्रोफाइल सीट शिग्गांव है. यहां से मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई चुनावी मैदान में हैं और उनके खिलाफ कांग्रेस के यासिर अहमद खान पठान को टिकट दिया है. इस सीट पर जेडीएस ने शशिधर चन्नबसप्पा यलीगर को चुनाव में खड़ा किया है. शिग्गांव विघानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बोम्मई लगातार तीन बार से जीतते आ रहे हैं. उन्होंने साल 2008 से ही इस क्षेत्र पर अपना कब्जा जमाया हुआ है.

हुबली–धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा (Hubli-Dharwad Central Assembly Seat)

हुबली–धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा सीट से कर्नाटक के दिग्गज लिंगाायत नेता जगदीश शेट्टार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. शेट्टार पहले बीजेपी में थी लेकिन उन्हें इस बार बीजेपी ने टिकट नहीं दिया तो उन्होंने बीजेपी छोड़ कांग्रेस जॉइन कर ली थी और अब उन्हें कांग्रेस ने बीजेपी को झटका देने के लिए मैदान में उतारा है. जगदीश शेट्टार हुबली-धारवाड़ सेंट्रल से छह बार के विधायक हैं. बीजेपी ने इस सीट से महेश तेंगिनाकाई को उम्मीदवार बनाया गया है जिनकी पकड़ इस सीट पर कमजोर मानी जा रही है.

मां के टूटे पैर का इलाज कराने के लिए नहीं थे पैसे, अपनी किडनी बेचने अस्पताल पहुंचा नाबालिग लड़का

चन्नापट्टन विधानसभा सीट (Channapatna Assembly Seat)

चन्नापट्टन विधानसभा सीट से जेडीएस प्रमुख और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी मैदान में उतरे हैं. कुमारस्वामी के खिलाफ भाजपा ने सीपी योगेश्वर और कांग्रेस ने गंगाधर एस. को टिकट दिया है. साल 2018 में भी कुमारस्वामी यहां से जीते थे. उन्होंने भाजपा के सीपी योगेश्वर को 21 हजार से ज्यादा वोट से हराया था. चन्नापट्टन सीट पर अब तक दो उपचुनाव समेत पिछले 16 चुनाव में छह बार कांग्रेस को जीत मिली है. वहीं, दो-दो बार जनता पार्टी, निर्दलीय और जेडीएस उम्मीदवार जीतने में सफल रहे. 

कनकपुरा विधानसभा सीट (Kanakapura Assembly Seats)

कनकपुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार चुनाव लड़ रहे हैं. शिवकुमार के खिलाफ BJP ने राजस्व मंत्री आर अशोक को मैदान में उतारा है. जेडीएस ने बी नागराजू को प्रत्याशी बनाया है. शिवकुमार इस सीट पर 2008, 2013 और 2018 में भी जीत दर्ज कर चुके हैं. कनकपुरा सीट पर हुए पिछले 14 चुनावों में से छह बार कांग्रेस को जीत मिली है. BJP यहां आज तक यहां जीत दर्ज नहीं कर सकी है.

अपनी ही सरकार के खिलाफ 'जन संघर्ष यात्रा' निकाल रहे सचिन पायलट, पढ़ें किस पर और क्यों साध रहे निशाना

वरुणा विधानसभा चुनाव (Varuna Assembly Seats)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वरुणा विधानसभा सीट हाई-प्रोफाइल है. यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चुनाव लड़ रहे हैं. सिद्धारमैया के खिलाफ भाजपा ने कर्नाटक सरकार के मंत्री वी. सोमन्ना को प्रत्याशी बनाया है. वहीं जेडीएस से डॉ. भारती शंकर उम्मीदवार हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement