Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केरल के 67 वर्षीय शख्स ने बनाई ऐसी Electric Car, सिर्फ 5 रुपये में रोजाना करें 60 किमी का सफर

2018 में केरल के एंटॉनी ने शुरू किया था यह इलेक्ट्रिक कार बनाना. आज वह रोज इसी कार से अपने ऑफिस जाते हैं.

केरल के 67 वर्षीय शख्स ने बनाई ऐसी Electric Car, सिर्फ 5 रुपये में रोजाना करें 60 किमी का सफर

Electric Vehicle

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बात की जाए तो उसकी कीमत भी लगभग 12 लाख है. ऐसे में कोई खुद ही अपनी इलेक्ट्रिक कार बना ले और रोजाना सिर्फ 5 रुपये के खर्च पर 60 किमी का सफर तय करे तो सुनकर हैरानी होना जाहिर सी बात है. ऐसी ही कहानी है केरल के 67 वर्षीय एंटॉनी जॉन की 

एंटॉनी जॉन ने अपने घर से ऑफिस आने-जाने के लिए एक इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला किया. उनके घर से ऑफिस के बीच की दूरी 30 किमी है. इससे पहले वह आने-जाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल कर रहे थे.  मगर वह एक इलेक्ट्रिक कार चाहते थे, जिससे धूप औऱ बारिश से बचाव भी हो जाए. उस समय बाजार में ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं था. 

ये भी पढ़ें- आपस में बातें करते हैं Mushroom, होती है 50 शब्दों की अपनी डिक्शनरी

साल 2018 में एंटॉनी ने कबाड़ से इलेक्ट्रिक कार बनाना शुरू किया. कार की बॉडी बनाने के लिए उन्होंने एक वर्कशॉप से संपर्क किया.उन्हें दिल्ली के एक वेंडर से बैटरी, मोटर और वायरिंग का सपोर्ट मिला. कार से जुड़ा इलेक्ट्रिकल वर्क उन्होंने खुद पूरा किया. कोरोना महामारी की वजह से उन्हें कार बनाने के काम को पूरा करने में देर भी हुई. इसके बाद तैयार हुई एक इलेक्ट्रिक कार. इसमें दो लोग आराम से बैठ सकते हैं. लेकिन शुरुआत में इसमें बैटरी कैपेसिटी काफी ज्यादा थी, जिसकी वजह से कार ज्यादा दूर नहीं जा सकती थी. 

ये भी पढ़ें- अकेले पिता को भी मिलेगी Child Care Leave, इस राज्य ने लागू किया खास नियम

लॉकडाउन खुलने के बाद जब उन्होंने एक्सपर्ट से संपर्क किया तब उन्होंने कार की बैटरी अपग्रेड की. नई बैटरी इंस्टॉल करने के बाद अब उनकी इलेक्ट्रिक कार 60 किमी की दूरी तय कर सकती है. अब वह रोज अपनी इसी इलेक्ट्रिक कार से ऑफिस जाते हैं और इस पर उनका प्रतिदिन का खर्च सिर्फ 5 रुपये है. 
इस वीडियो को Village Vartha ने अपने YouTube चैनल पर अपलोड किया है.

ये भी पढ़ें- 10 April से है पाकिस्तान का खास कनेक्शन, 36 साल पहले हुई थी यह घटना

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement