Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानें कौन हैं Vikas Kumar, बनने वाले हैं Delhi Metro के नए एमडी, IIT से दो बार की है पढ़ाई

एक अप्रैल से शुरू हो सकता है विकास कुमार का कार्यकाल. 31 मार्च को वर्तमान प्रबंध निदेशक मंगू सिंह का कार्यकाल पूरा हो जाएगा.

जानें कौन हैं Vikas Kumar, बनने वाले हैं Delhi Metro के नए एमडी, IIT से दो बार की है पढ़ाई

Vikas Kumar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की कमान जल्द ही विकास कुमार के हाथ में होगी. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार की चयन समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. चयन समिति की तरफ से विकास कुमार को दिल्ली मेट्रो का नया चीफ नियुक्ति करने की सिफारिश की गई थी. अब इस पर सिर्फ केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार है.

25 लोगों ने दिए इंटरव्यू
बताया जा रहा है कि DMRC के नए प्रबंध निदेशक पद पर नियुक्ति के लिए 25 आवेदन आए थे.चयन समिति ने दो दिन के भीतर 25 आवेदकों के इंटरव्यू किए और उनमें मेट्रो के डायरेक्टर (ऑपरेशंस) विकास कुमार का नाम फाइनल किया गया.

ये भी पढ़ें- Bank Alert: दो दिन की हड़ताल पर बैंक कर्मचारी, इस बैंक में है खाता तो अभी निपटा लें जरूरी काम

कौन हैं विकास कुमार
विकास कुमार ने सन् 1987 में IIT (रुड़की) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की थी. इसके बाद 1989 में उन्होंने IIT (दिल्ली) से एमटेक की. वह बीते 17 सालों से DMRC से जुड़े हैं. इससे पहले वह 14 साल तक भारतीय रेलवे के साथ भी काम कर चुके हैं. विकास कुमार 1988 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा अधिकारी हैं और पहले संचालन के कार्यकारी निदेशक के रूप में काम कर रहे थे.

एक अप्रैल से शुरू होगा कार्यकाल
विकास कुमार का कार्यकाल एक अप्रैल से शुरू होगा. वह अगले पांच साल तक इस पद पर रहेंगे. DMRC के वर्तमान प्रबंध निदेशक मंगू सिंह का कार्यकाल 31 मार्च को पूरा हो रहा है. वैसे उनका कार्यकाल दिसंबर 2020 में ही पूरा हो गया था, लेकिन कोविड के कारण नए चीफ की नियुक्ति में देरी हुई. डॉ. मंगू सिंह को दिसंबर 2011 में डीएमआरसी के पहले एमडी डॉ. ई. श्रीधरन का कार्यकाल खत्म होने के बाद यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

ये भी पढ़ें- देश की पहली पेपरलेस विधानसभा बनीं Nagaland Assembly, अब ऐसे होगा सारा कामकाज

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement