Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kuno National Park: मादा चीता नहीं है गर्भवती, अधिकारी बोले- पता नहीं कहां से फैली ये अफवाह

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता के प्रेग्नेंट होने को लेकर पार्क के अधिकारियों ने बड़ी जानकारी दी है.

Kuno National Park: मादा चीता नहीं है गर्भवती, अधिकारी बोले- पता नहीं कहां से फैली ये अफवाह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) से लोग खुशखबरी का इंतजार कर रहे हैं. शुक्रवार को ऐसी खबरें सामने आई कि माता चीता 'आशा' गर्भवती हैं लेकिन खबरों पर आज लूनों पार्क के अधिकारियों ने विराम लगा दिया. उन्होंने कहा कि माता चीता आशा गर्भवती नहीं है. यह अफवाह कहां से फैली इसका पता नहीं. एक अधिकारी ने कहा कि हम इस गुड न्यूज को सुनने के लिए सभी उत्साहित हैं लेकिन अभी यह तय करने के लिए इंतजार करना होगा.

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने कहा कि माता चीता का नाम बेवजह 'आशा' बताया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने यहां लाए किसी भी चीते का नामकरण नहीं किया. अगर नामाकरण किया होता तो बीते दिनों 'मन की बात' प्रोग्राम में पीएम मोदी लोगों से नाम का सुझाव क्यों मांगते. उन्होंने कहा कि माता चीता का नाम ना तो 'आशा' और ना ही वो गर्भवती है. इस तरह की अफवाह कैसे फैली, यह समझ के परे है.

ये भी पढ़ें - बंदर के झांसे में आ गया टाइगर, कैमरे में कैद हुआ मजेदार वीडियो

नामीबिया से भारत लाए गए थे 8 चीते
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में 70 साल बाद 17 सितंबर को नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे. इन्हें कूनो पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी ने छोड़ा था. इन चीतों में 3 नर और 5 मादा हैं. जिनकी उम्र 2 साल से 5 साल के बीच बताई गई है. यदि मादा चीता प्रेग्नेंट होती है तो भारत जैव-विविधता के लिए खुशी की बात होती. क्योंकि 70 सालों से चीतों की आबादी में भारत में विलुप्त हो गई. मगर अब उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में भी चीतों की आबादी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें - Parle G के साथ गिलहरी उड़ा रही थी मौज, वीडियो देख आप भी कहेंगे - कितनी क्यूट है!

कितनी है चीतों की उम्र?
नामीबिया से विशेष विमान के जरिए इन चीतों को भारत लाया गया था.  कूनो नेशनल पार्क के विशेष बाड़ों में छोड़े गए इन चीतों के गले में रेडियो कॉलर लगाए गए हैं जिनकी मदद से इन्हें ट्रैक किया जा सकेगा. इनमें दो नर चीतों की उम्र साढ़े पांच साल है और दोनों भाई-भाई हैं. कुल पांच मादा चीते हैं जिनमें से एक की उम्र दो साल, एक की ढाई साल, एक की तीन से चार साल और दो की उम्र पांच-पांच साल है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement