Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Land-for-job Scam: लालू परिवार को रॉउज एवन्यू कोर्ट से बड़ी राहत, राबड़ी-मीसा समेत सभी आरोपियों को जमानत

लैंड फॉर जॉब स्कैम में लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती समेत अन्य सभी आरोपियों को जमानत मिल गई है.

Land-for-job Scam: लालू परिवार को रॉउज एवन्यू कोर्ट से बड़ी राहत, राबड़ी-मीसा समेत सभी आरोपियों को जमानत

Lalu Yadav Family (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लैंड फॉर जॉब स्कैम में लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती समेत अन्य सभी आरोपियों को जमानत मिल गई है. कोर्ट ने 50 हजार रुपये के निजी मुचलके पर सभी को जमानत दी है. लालू यादव ने हाल ही में गुर्दे का प्रतिरोपण कराया था. वह कोर्ट कैंपस में व्हील चेयर पर नजर आए. लालू सुबह करीब 10 बजे राउज़ एवेन्यू अदालत पहुंचे. हालांकि मामले की सुनवाई देर से शुरू हुई.

लालू परिवार के तीनों सदस्य करीब 11 बजे न्यायाधीश गीतांजलि गोयल के सामने पेश हुए. कोर्ट ने 50-50 हजार रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही जमानत राशि पर लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती को जमानत दी. 

CBI ने 18 मई 2022 को जमीन के बदले नौकरी घोटाले में एक केस दर्ज किया था. जांच एजेंसी ने अक्टूबर में आरोपियों के खिलाफ एक चार्जशीट तैयार की थी. कोर्ट ने चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए सभी आरोपियों को तलब किया था. 

इसे भी पढ़ें- Lesbian Couple को सताने लगा डर, शादी लीगल होगी या नहीं, बढ़ी LGBTQ कम्युनिटी की टेंशन, समझिए वजह

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम?

यह मामला लालू यादव के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान लालू के परिवार को कथित तौर उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में की गई नियुक्तियों से जुड़ा है. CBI ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि रेलवे के निर्धारित मानदंडों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए रेलवे में नियुक्तियां की गईं. 

चार्जशीट में कहा गया है कि नौकरी के बदले में उम्मीदवारों की ओर से सीधे या अपने करीबी रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के जरिए राजद प्रमुख एवं तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों को बाजार दरों से काफी कम कीमत पर जमीन बेचने का भी आरोप लगाया गया है. 

इसे भी पढ़ें- Land for Job Scam: लैंड फॉर जॉब घोटाला क्या है, कैसे लालू यादव से लेकर तेजस्वी तक पर गिरी गाज?

स्पेशल जज गीतांजलि गोयल ने 27 फरवरी को प्रसाद की बेटी मीसा भारती समेत सभी आरोपियों को समन जारी किया था और उन्हें 15 मार्च को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया था.

राबड़ी और मीसा भारती से पूछताछ कर चुकी है CBI

जांच एजेंसी CBI ने 6 मार्च को बिहार की राजधानी पटना में पू्र्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की थी. 7 मार्च को जांच एजेंसी ने दिल्ली स्थित मीसा भारती के आवास पर लालू यादव के साथ पूछताछ की थी. 10 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली, यूपी और बिहार के करीब 15 ठिकानों पर रेड डाली थी.

जांच एजेंसी ने लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती, चंदा, हेमा और लालू के रिश्तेदारों के यहां रेड डाली थी. कुछ आरजेडी नेताओं के घर भी जांच एंजेसी ने रेड डाली थी. विपक्ष ने कहा था कि यह एक्शन बदले की कार्रवाई की वजह से की जा रही है.

छापेमारी के बाद क्या-क्या हुआ था बरामद?

ईडी ने दावा किया था कि जांच एजेंसी की छापेमारी में करीब 50 लाख से ज्यााद कैश बरामद हुए थे. छापेमारी में करीब 1,900 अमेरिकी डॉलर भी बरामद हुए थे. जांच एजेंसी ने करीब 540 ग्राम सोना और 1.5 किलोग्राम दूसरे आभूषण जब्त किए थे.  (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement