Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP को हीरो से जीरो करने का बन रहा प्लान, पढ़ें नीतीश संग ममता की बैठक की 5 बड़ी बातें

Mamata Banerjee Nitish Kumar Meeting: ममता बनर्जी ने विपक्षी एकता पर मुहर लगा दी है. इसे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भाजपा विरोधी विपक्षी गठबंधन तैयार करने की कवायद में बड़ी सफलता माना जा रहा है.

BJP को हीरो से जीरो करने का बन रहा प्लान, पढ़ें नीतीश संग ममता की बैठक की 5 बड़ी बातें

Mamata Banerjee Nitish Kumar Meeting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Kolkata News- भाजपा के सामने 2024 लोकसभा चुनाव में संयुक्त विपक्षी मोर्चा उतारने की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कवायद परवान चढ़ती दिख रही है. नीतीश ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ सोमवार को कोलकाता पहुंचकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. राज्य सचिवालय नबान्न में सीएम ऑफिस में हुई मुलाकात के दौरान तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता ने उनकी पहल को हरी झंडी दिखा दी है. ममता ने कहा कि भाजपा को हीरो से जीरो करने के लिए विरोधी दलों को एकजुट होकर लड़ना होगा. उन्होंने जेपी आंदोलन की तर्ज पर भाजपा विरोधी दल की संयुक्त बैठक बिहार में ही बुलाते हुए वहीं से एकजुटता का बिगुल बजाने का प्रस्ताव रखा है. 

आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं इस बैठक में क्या-क्या हुआ.

1. नीतीश ने कहा, 'देशहित में एकजुटता जरूरी'

नीतीश कुमार ने कहा किल देशहित में एकजुटता जरूरी है. फिलहाल शासन कर रहे लोगों के पास अपने प्रचार के अलावा करने के लिए कुछ नहीं है. वे देश के लिए कोई काम नहीं कर रहे हैं. ऐसे में हम सभी पार्टियों को मिलकर 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी करनी है. उन्होंने अपील करते हुए कहा, सभी पार्टियां आपस में बातचीत करें और आगे का सब खाका तय करें. आगे जो भी होगा, देशहित में किया जाएगा. नीतीश ने कहा, अब पता नहीं, ये (भाजपा) इतिहास बदल दें या क्या कुछ और कर देंगे? सभी को सतर्क रहना है. इसलिए हम सभी के साथ बातचीत कर रहे हैं. हमारे बीच (ममता और नीतीश-तेजस्वी के बीच) बहुत अच्छी बात हुई है. जरूरत पड़ने पर हम भविष्य में अन्य पार्टियों को साथ में लेकर बातचीत करेंगे. अभी बहुत ही अच्छी और पॉजिटिव बातचीत हुई है. पहले भी मुलाकात होती थीं, लेकिन कुछ दिनों से नहीं मिले थे. मैंने यहां आकर देखा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में यहां (पश्चिम बंगाल में) बहुत विकास हुआ है. 

पढ़ें- शरद पवार छोड़ रहे हैं कांग्रेस-उद्धव का साथ? जानिए क्यों उठा है ये सवाल

2. 'बिहार से जेपी आंदोलन हुआ था, बिहार में ही ऑल पार्टी मीटिंग हो'

ममता बनर्जी ने कहा, मैंने नीतीश से यही अनुरोध किया है कि जयप्रकाश (नारायण) का आंदोलन (जेपी आंदोलन) बिहार से ही हुआ था. हमें भी ऑल पार्टी मीटिंग बिहार में ही करनी चाहिए. वहीं से हमें यह संदेश देना है कि हम सब साथ-साथ हैं. देश की जनता भाजपा के साथ लड़ेगी और सभी पार्टियां एक साथ हैं.

पढ़ें- बम की तरह फटी फैक्ट्री, नागपुर की घटना में चार मजदूरों की मौत, 3 घायल

3. 'भाजपा को जीरो बनाने के लिए एकजुटता से एतराज नहीं'

ममता ने कहा कि उनका मकसद भाजपा को जीरो बनाना है. इसके लिए उन्हें सबकुछ मंजूर है. उन्होंने कहा, मैंने तो पहले ही कह दिया है कि मुझे इससे (विपक्षी एकता से) कोई एतराज नहीं है. मैं चाहती हूं कि भाजपा जीरो बन जाए. मीडिया सपोर्ट और फेक वीडियो से वो (नरेंद्र मोदी) बड़ा हीरो बन गया है. नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने भाजपा के खिलाफ अच्छा काम किया है. मैंने आज इनका स्वागत किया है. आज हमारे बीच विकास और राजनीति से संबंधित बाते हुई हैं. हम संयुक्त रूप से एक साथ काम करना चाहते हैं. 

4. आगे बढ़ रहा है साझे विपक्ष का विचार

नीतीश-तेजस्वी की ममता बनर्जी के साथ इस मुलाकात के बाद साझे विपक्ष का विचार और तेजी से आगे बढ़ रहा है. नीतीश इससे पहले दिल्ली दौरे पर राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और आप सुप्रीमो व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से साझा विपक्ष में शामिल होने की बात तय कर चुके हैं. वामपंथी नेताओं ने भी इस विचार पर सहमति जताई है. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे भी साझा विपक्ष के विचार पर नीतीश से सहमति जता चुके हैं. 

उधर, ममता बनर्जी भी साझा गठबंधन को लेकर लगातार सक्रिय हैं. उनकी कुछ दिन पहले कोलकाता पहुंचे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और जेडीएस नेता कुमारस्वामी से मुलाकात हो चुकी है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ भी वे संपर्क कर चुकी हैं तो ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से भी मिल चुकी हैं. तेलंगाना के मुख्यमंत्री वे बीआरएस मुखिया केसीआर भी साझा विपक्ष के लिए लगातार घूम रहे हैं. ऐसे में विपक्षी खेमा आगे बढ़ता हुआ लगा रहा है.

5. भाजपा ने साधा निशाना, पूछा 'विपक्ष का नेता कौन है?'

ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद भाजपा ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा, क्या नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर कुछ भी किया है? वे ममता बनर्जी से मिल रहे हैं. ममता बनर्जी अरविंद केजरीवाल से मिल रही हैं. केजरीवाल शरद पवार से मिल रहे हैं. विपक्ष मीटिंग्स की इस सीरीज का जारी रख सकता है, लेकिन विपक्ष का नेता कौन है? उनकी राजनीति क्या है? वे देश के लिए क्या सोच रहे हैं? इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है. क्या विपक्ष 2024 चुनाव केवल 'मोदी हटाओ' के मूलमंत्री पर लड़ना चाहता है. निश्चित तौर पर उन्हें इसके लिए पब्लिक सपोर्ट नहीं मिलेगा.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement