Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महात्मा गांधी के पास नहीं थी कानून की डिग्री, मनोज सिन्हा ने किया दावा, तुषार गांधी ने भेजी बापू की आत्मकथा

तुषार गांधी ने महात्मा गांधी की ऑटो बायोग्राफी जम्मू स्थिर राजभवन में भेज दी है. उन्होंने कहा है कि उपराज्यपाल को यह पढ़ना चाहिए.

महात्मा गांधी के पास नहीं थी कानून की डिग्री, मनोज सिन्हा ने किया दावा, तुषार गांधी ने भेजी बापू की आत्मकथा

मनोज सिन्हा और तुषार गांधी (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के परपोते तुषार गांधी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को बापू की आत्मकथा उनके आधिकारिक आवास पर भेजी है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा था कि महात्मा गांधी के पास एक भी विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं थी. तुषार गांधी ने उन्हें बापू से जुड़ी हुई सच्चाई बताई है.

मनोज सिन्हा ने गुरुवार को आईटीएम ग्वालियर में डॉ राम मनोहर लोहिया स्मृति व्याख्यान में भाषण देते हुए महात्मा गांधी की शैक्षिक योग्यता पर बात की थी. उन्होंने कहा था, 'क्या आप जानते हैं कि उनके पास एक भी विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं थी. हम में से कई लोग सोचते हैं कि महात्मा गांधी के पास कानून की डिग्री थी. नहीं, ऐसा नहीं था. उनके पास केवल हाई स्कूल का एक डिप्लोमा था. उन्होंने वकालत करने के लिए अर्हता प्राप्त की थी और उनके पास कानून की डिग्री नहीं थी.'

इसे भी पढ़ें- OBC के अपमान पर किया सवाल तो भड़क गए राहुल गांधी, पत्रकार से बोले- बीजेपी के लिए इतना सीधे-सीधे काम क्यों करते हो?

तुषार गांधी ने गिनाई बापू की डिग्रियां

तुषार गांधी ने ट्वीट किया, 'एमके गांधी ने दो जगह से 10वीं की परीक्षा पास की. उन्होंने अल्फ्रेड हाई स्कूल राजकोट से 10वीं की. उन्होंने लंदन में 10वीं के समकक्ष ब्रिटिश मैट्रिकुलेशन की परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से संबद्ध विधि महाविद्यालय इनर टेंपल से कानून की डिग्री के लिए पढ़ाई की और परीक्षा उत्तीर्ण की . इसके अलावा उन्होंने लैटिन और फ्रेंच में दो डिप्लोमा हासिल किया है.'

यह भी पढ़ें- सजा के बाद अडानी पर हमला, राहुल गांधी का साफ संदेश, 'मैं झुकेगा नहीं'

राजभवन में तुषार ने भेजी आत्मकथा

तुषार गांधी ने ट्वीट किया, 'मैंने बापू की आत्मकथा की एक प्रति राजभवन जम्मू को इस उम्मीद के साथ भेजी है कि यदि उपराज्यपाल इसे पढ़ सकें तो इससे उनकी स्वयं की जानकारी बढ़ेगी.' (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement