Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IAS Akshay Agarwal: बिना कोचिंग के पहले अटेम्पट में हासिल की UPSC 43वीं रैंक, जानें Success Story

अक्षय इंटरनेट पर मौजूद संसाधनों के महत्व को समझते हैं. उनका मानना है कि YouTube हर विषय की समझ को बेहतर बना सकता है.

IAS Akshay Agarwal: बिना कोचिंग के पहले अटेम्पट में हासिल की UPSC 43वीं रैंक, जानें Success Story

IAS Akashay Agrawal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूपीएससी (UPSC) भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है जिसे कई उम्मीदवार वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद भी पास नहीं कर पाते हैं. हालांकि कुछ उम्मीदवार ऐसे भी हैं जो बिना कोचिंग के पहले प्रयास में परीक्षा पास कर लेते है. अक्षय अग्रवाल (Akshay Agarwal) ने भी कुछ ऐसा ही किया है. उन्होंने न केवल पहले प्रयास में परीक्षा पास की, बल्कि AIR 43 भी हासिल किया. 

उम्मीदवारों के लिए सलाह 

अक्षय इंटरनेट पर मौजूद संसाधनों के महत्व को समझते हैं. उनका मानना है कि YouTube हर विषय की समझ को बेहतर बना सकता है. तैयारी के दौरान उम्मीदवारों को टॉपर्स के ब्लॉग पढ़कर भी तैयारी करनी चाहिए. यूपीएससी की तैयारी कराने वाली अलग-अलग वेबसाइट से भी मदद ली जा सकता है. 

वैकल्पिक विषयों को ध्यान से चुनें

यूपीएससी के लिए वैकल्पिक विषयों के चयन में उम्मीदवारों को सावधानी बरतनी चाहिए. टाइम टेबल बनाकर उसी के अनुसार तैयारी करनी चाहिए. पाठ्यक्रम को पूरा करने की समय सीमा को निर्धारित करना भी जरूरी होता है. मॉक टेस्ट (Mock Test) और उत्तर लिखने का अभ्यास करें. खासकर प्रथम परीक्षा का मॉक टेस्ट अच्छी तरह से तैयार किया जाना चाहिए. मुख्य परीक्षा की टेस्ट सीरीज तैयार करके भी उम्मीदवार बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. 

बिना कोचिंग के भी हो सकती है तैयारी

उम्मीदवार बिना कोचिंग के भी यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि उम्मीदवार कुछ समय किताबों की जानकारी और टॉपर्स के इंटरव्यू से मार्गदर्शन लेकर उसके अनुसार तैयारी करें. रणनीति बनाने के बाद हर दिन, सप्ताह और महीने उसका पालन करना न भूलें. 

कोचिंग कितनी मददगार?

 कोई भी कोचिंग के बिना यूपीएससी की तैयारी कर सकता है. अक्षय कहते हैं, मैं कोचिंग के खिलाफ नहीं हूं. लेकिन कोचिंग की तैयारी के साथ-साथ इंटरनेट से भी मदद ली जा सकती है. उन्होंने कहा, इंटरनेट के पास वह सब कुछ है जो उम्मीदवार परीक्षा पास करने के लिए खोज रहे हैं. सही रिसोर्सेज के साथ अच्छी तैयारी की जा सकती है. कड़ी मेहनत और लगातार अध्ययन के साथ उम्मीदवारों को निश्चित रूप से सफलता मिलता है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement