Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fake न्यूज के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक! मोदी सरकार ने 8 YouTube चैनलों को किया ब्लॉक

YouTube Channels Blocked: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा, 'इन YouTube चैनल को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए ब्लॉक किया गया है.'

Fake न्यूज के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक! मोदी सरकार ने 8 YouTube चैनलों को किया ब्लॉक

8 YouTube चैनल ब्लॉक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गुरुवार को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था संबंधी गलत सूचनाएं फैलाने के मामले में  8 YouTube चैनलों ब्लॉक कर दिया है. इन यूट्यूब चैनलों में 7 भारत के हैं, जबकि एक पाकिस्तान का चैनल है.

केंद्र सरकार ने इन चैनलों ने पर यह कार्रवाई IT नियम 2021 के तहत की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. जिन चैनलों को ब्लॉक किया गया है उनके 114 करोड़ से ज्यादा व्यूज और 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर थे. 

ये भी पढ़ें- रोहिंग्याओं को बसाने पर घिरी BJP! आप ने उठाए सवाल, गृह मंत्रालय को देनी पड़ी सफाई

यूट्यूब चैनलों को क्यों किया गया ब्लॉक?
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा, 'इन YouTube चैनल को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए ब्लॉक किया गया है.' मंत्रालय ने कहा, 'इन यूट्यूब चैनलों में से कुछ पर प्रकाशित कंटेट भारत में धार्मिक समुदायों के बीच नफरत फैलाना जैसा था. ब्लॉक यूट्यूब चैनलों के विभिन्न वीडियो में झूटे दावे किए गए थे.

ये 8 YouTube चैनल हुए ब्लॉक
सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए भारत के 7 यूट्यूब चैनलों में लोकतंत्र टीवी, एएम रजवी, यू एंड वी टीवी, गौरवशाली पवन मिथिलांचल, सीटॉप 5टीएच, सरकार अपडेट और सब कुछ देखो हैं. जबकि एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल News ki Dunya को भी ब्लॉक किया गया है.

78 यूट्यूब न्यूज चैनल को किया था ब्लॉक
इससे पहले 19 जुलाई 2022 को सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 78 यूट्यूब न्यूज चैनल और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया था. आईटी एक्ट 2000 की धारा 69a के उल्लंगन के तहत यह कार्रवाई की गई थी. जानकारी के मुताबिक,  मोदी सरकार 2021 और 2022 के बाच अब तक 560 YouTube चैनल को ब्लॉक कर चुकी है. इससे पहले सरकार ने अप्रैल के महीन में 16 यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया था. इनमें 10 भारतीय चैनल और 6 पाकिस्तान बेस्ट यूट्यूब चैनल थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement