Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

School Holiday Cancel: यूपी में मुहर्रम पर बंद नहीं स्कूल, इस कारण ऐन मौके पर कैंसिल की गई छुट्टी

Moharram 2023: मुहर्रम पर स्कूलों में अवकाश रहता है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक व माध्यमिक के सभी सरकारी स्कूल खोले जाने के आदेश जारी कर दिए.

School Holiday Cancel: यूपी में मुहर्रम पर बंद नहीं स्कूल, इस कारण ऐन मौके पर कैंसिल की गई छुट्टी

Uttar Pradesh School (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Uttar Pradesh News- उत्तर प्रदेश में शनिवार को भी बेसिक और माध्यमिक के स्कूल खोले गए हैं. स्कूलों में  मुहर्रम की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है. छुट्टी कैंसिल करने के आदेश शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जारी किए गए. स्कूलों में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा, जिसका आयोजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) लागू होने के तीन साल पूरे होने पर दिल्ली में 29-30 जुलाई को हो रहा है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि वे बच्चों को प्रधानमंत्री का भाषण सुनाने की व्यवस्था करें.

दो दिन बंद रहने थे मुहर्रम के कारण स्कूल

स्कूलों में शनिवार को मुहर्रम का सरकारी अवकाश था, जिसके चलते कक्षा 12 तक के सभी स्कूल बंद रहने थे. साथ ही 30 जुलाई को रविवार का अवकाश होने के चलते स्कूलों में दो दिन की छुट्टी रहनी थी, लेकिन मुख्यमंत्री के निर्देश पर देर रात महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शनिवार को बेसिक और माध्यमिक के स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया. महानिदेशक ने सभी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश भेजा है. आदेश में दिल्ली में हो रहे कार्यक्रम की जानकारी दी गई है. साथ ही कहा गया है कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम को लेकर हर स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाना हैं.

School Order

स्कूल में कौन-कौन रहा उपस्थित, ये जानकारी भी देनी होगी

शिक्षा महानिदेशक के आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों में वेब कास्ट के जरिये अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग कराई जाए. उद्घाटन सत्र की लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान सभी लोग उपस्थित रहें. उद्घाटन सत्र में स्कूल लेवल पर कौन-कौन उपस्थित रहा है, इसकी जानकारी 29 जुलाई की शाम तक शिक्षा मंत्रालय को भेजी जाए.

छुट्टी कैंसिल होने से शिक्षक नाराज

मुहर्रम की छुट्टी केवल सरकारी स्कूलों में कैंसिल की गई है. उत्तर प्रदेश के निजी स्कूल शनिवार को बंद हैं. छुट्टी कैंसिल होने से शिक्षक संगठनों में नाराजगी है. शिक्षकों का कहना है कि मुहर्रम पर मातम जुलूसों के कारण सामान्य रूप से आवागमन करना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में शिक्षक और छात्र स्कूल कैसे पहुंचेंगे? साथ ही ऐसे में कहीं कोई असामान्य स्थिति हो गई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा? शिक्षकों ने फैसले के सही नहीं होने की बात कही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement