Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid के पहले लॉकडाउन में Unsafe Sex की वजह से 85 हजार से ज़्यादा लोग हुए HIV पॉज़िटिव

साल 2020-21 में कोरोना के लॉकडाउन के दौरान असुरक्षित सेक्स की वजह से देशभर में 85 हजार से ज्यादा लोग HIV से संक्रमित हुए.

Covid के पहले लॉकडाउन में Unsafe Sex की वजह से 85 हजार से ज़्यादा लोग हुए HIV पॉज़िटिव

घट रही है HIV संक्रमितों की संख्या

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2020-21 में कोरोना (Coronavirus) की महामारी के चलते लॉकडाउन लग गया था. जब पूरा देश अपने घरों में बंद था, उस दौरान देशभर में 85 हज़ार से ज़्यादा लोग एचआईवी (HIV) से संक्रमित हुए. एक आरटीआई के मुताबिक, ये लोग असुरक्षित सेक्स की वजह से इस गंभीर बीमारी की चपेट में आए. 

आरटीआई के जरिए सामने आई जानकारी से पचा लगा है कि इसमें सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र के कुल 10,498 लोग संक्रमित हुए हैं. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में 9521 और कर्नाटक में 8947 संक्रमित पाए गए. बड़ी जनसंख्या वाले राज्यों में से पश्चिम बंगाल में सबसे कम 2,757 और मध्य प्रदेश में 3037 लोग एचआईवी पॉजिटिव (HIV Positive) पाए गए. 

एक साल में 85 हजार HIV पॉजिटिव

मध्य प्रदेश के नीमच के रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ की याचिका पर जवाब देते हुए राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) ने बताया कि 2020-21 के दौरान असुरक्षित सेक्स की वजह से कुल 85,268 लोग एचआईवी से संक्रमित हुए.

ये भी पढ़ेंComplete Lockdown वाले साल भी 32 लाख से ज्यादा विदेशी आए भारत, जानिए सबसे ज्यादा किस देश से

NACO ने अपने जवाब में कहा, 'प्री या पोस्ट टेस्ट काउंसलिंग के समय एचआईवी पॉजिटिव लोगों की ओर से दिए गए जवाबों के आधार पर आईसीटीसी काउंसलर ने संक्रमितों की संख्या और संक्रमण के कारणों की जानकारी जुटाई है.'

घट रही है HIV संक्रमितों की संख्या

NACO के मुताबिक, पिछले एक दशक में असुरक्षित सेक्स की वजह से एचआईवी संक्रमण फैलने के मामलों में कमी आई है. 2011-12 में हां यह संख्या 2.4 लाख थी, वहीं यह संख्या घटकर 2019-20 में 1.44 लाख रह गई. 2020-21 में संक्रमितों की संख्या और घटी और कुल 85,268 लोग एचआईवी से संक्रमित हुए.

ये भी पढ़ें- Covid Wave: कब पीक पर पहुंचेगी चौथी लहर? मंत्री ने किया यह दावा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement