Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden खुला, दिलकश रंगों के खूबसूरत फूलों का लेना है नजारा तो ऐसे कराएं Booking?

राष्ट्रपति भवन स्थित विशाल मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खुल गया है. आप यहां 135 किस्मों के गुलाब व अन्य फूलों का नजारा ले सकते हैं. 

राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden खुला, दिलकश रंगों के खूबसूरत फूलों का लेना है नजारा तो ऐसे कराएं Booking?

Mughal Garden will open for tourists from tomorrow how to book ticket know everything

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन (Mughal Garden) 12 फरवरी से जनता के लिए खोल दिया गया. यह 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक जनता के लिए खुला रहेगा. पिछले साल की तरह इस बार भी बिना ऑनलाइन टिकट बुक कराए लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी. कोरोना के कारण इस बार भी इसे एक सप्ताह की देरी से खोला गया है. हालांकि इससे पहले हर वर्ष फरवरी के पहले सप्ताह से दर्शकों के लिए खुल जाता था. पिछले वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते यह 13 फरवरी से आम लोगों के लिए खुला था.   
 
अंतिम प्रवेश 4 बजे तक हो सकेगा
मुगल गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक के बीच पहले से बुक किए गए 7 स्लॉट (Slot) उपलब्ध रहेंगे. गार्डन में अंतिम प्रवेश (Last Entry) शाम 4 बजे तक हो सकेगा. प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को प्रवेश (Entry) की अनुमति (Permission) होगी. 

कैसे करें बुकिंग   
कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. लोगों को प्रवेश की तिथि से एक सप्ताह पहले https://rashtrapatisachivalaya.gov.in or https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx. पर जाकर बुकिंग करानी होगी.

यह भी पढ़ेंः Food Habits: चावल-आलू नहीं, मक्का है दुनिया का फेवरेट फूड

10 साल से छोटे बच्चों को प्रवेश नहीं
इस वर्ष भी 10 वर्ष से छोटे बच्चों और 65 वर्ष से अधिक बुजुर्गों को मुगल गार्डन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. साथ ही प्रवेश करने वालों को प्रतिबंधों चीजों के बगैर कोरोना दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर ही मुगल गार्डन में प्रवेश मिलेगा.   

क्या ले जा सकेंगे 
लोगों को सिर्फ मोबाइल ले जाने की इजाजत दी जाएगी.

क्या नहीं ले जा सकेंगे 
पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हेंडबैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, बॉक्स, छाता और खाने का सामान आदि 

क्या है खास 
15 एकड़ में फैले राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन में जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है. राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत से सटे विशाल आयताकार गार्डन के इस बेहद खूबसूरत हिस्से में सजावटी पेड़-पौधे और फव्वारों के अलावा फूलों के कार्पेट भी मन मोहते हैं.बेहद खूबसूरत नजारे वाले इस गार्डन के बीचों बीच ट्यूलिप के फूलों से सजा पानी का सुंदर तालाब है. चारों ओर फैली महक बिखेरती बेलें और फूलों पर खूब सारी तितलियां आती हैं इसलिए इसे तितली गार्डन भी कहा जाता है. 

यह भी पढ़ेंः 7 साल में लिखीं 10 लाख से ज्यादा चिट्ठी, PM Modi के नाम भी इनसे ख़त लिखवाते हैं लोग

हर्बल गार्डन रहा है पर्यटकों की पसंद
मुगल गार्डन का हर्बल गार्डन पर्यटकों की हमेशा से पसंद रहा है. यहां ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली जैसे कई फूल देखने को मिलेंगे. यहांमुगल नहरों, छतों और फूलों की झाड़ियों को यूरोपीय फूलों, लॉन और निजी हेजेज के साथ खूबसूरती से मिश्रित किया गया है. 

गुलाब की 135 से ज्यादा किस्में
मुगल गार्डन में दुनिया का बेस्ट रोज गार्डन भी हैं. यहां के गुलाब, ट्यूलिप और हर्बल गार्डन मुगल गार्डन के प्रमुख आकर्षण हैं. यहां गुलाब की तकरीबन 135 किस्में हैं. एलिजाबेथ, मदर टेरेसा, एंजलिक, ब्लू मून, ब्लैक रोज, ग्रीन रोज जैसे सजावटी और खुशबू वाली दोनों वराइटी इनमें शामिल है.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement