Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Electricity Tariff: रात में AC-कूलर पड़ेंगे महंगे, फिर भी नहीं होगी बिल की चिंता, जानिए क्या है केंद्र का नया बिजली टैरिफ प्लान

New Electricity Bill Rules: नया टैरिफ प्लान अप्रैल 2024 से लागू होगा, जिसमें रात के समय को पीक आवर घोषित किया जाएगा. इस दौरान बिजली खर्च सामान्य दर से ज्यादा वसूला जाएगा.

New Electricity Tariff: रात में AC-कूलर पड़ेंगे महंगे, फिर भी नहीं होगी बिल की चिंता, जानिए क्या है केंद्र का नया बिजली टैरिफ प्लान

Electricity Bill

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Electricity Price- यदि आप गर्मियों में अपनी रात एयर कंडीशनर और कूलर की ठंडी हवा में बिताने के आदी हैं. यदि आप दिन में नौकरी के बोझ के कारण रात में वॉशिंग मशीन चलाकर कपड़े धोते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. अब यह आपके लिए ज्यादा महंगा साबित होने जा रहा है. दरअसल केंद्र सरकार ने नए बिजली टैरिफ प्लान को मंजूरी दे दी है, जिसमें रात में इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज चलाने पर ज्यादा बिल चुकाना होगा. नए टैरिफ प्लान में रात के समय को बिजली का पीक आवर (ज्यादा डिमांड वाला समय) घोषित कर दिया गया है, जिसमें प्रति यूनिट बिजली के दाम सामान्य दर से 20 फीसदी ज्यादा होंगे. हालांकि इसके बावजूद आपका बिजली बिल ज्यादा नहीं आएगा. इसके लिए भी व्यवस्था कर दी गई है.

अप्रैल, 2024 से लागू होगा नया प्लान

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बिजली मंत्रालय के नए टैरिफ प्लान को मंजूरी दे दी है. इस प्लान को अप्रैल, 2024 से लागू किया जाएगा. इसके बाद रात के समय बिजली बिल में पीक आवर चार्ज वसूला जाएगा, जो सामान्य बिजली यूनिट से 20% ज्यादा होगा. ऐसे में यदि आप रात में एयर कंडीशनर, कूलर, वॉशिंग मशीन, मिक्सर या कोई अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण चलाएंगे तो आपका बिजली बिल बढ़ जाएगा.

दिन में 20% कम होगी बिजली दर

हालांकि नए बिजली टैरिफ में दिन के समय आपका बिजली बिल घट जाएगा, क्योंकि इस दौरान बिजली का प्रति यूनिट चार्ज सामान्य दर से 20% घटा दिया जाएगा. ऐसे में आपको रात के बजाय दिन में इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. केंद्र सरकार ने नए नियम को लागू करने के लिए बिजली (ग्राहकों के अधिकार) नियम, 2020 में आवश्यक संशोधन किया है. इसके बाद दिन के समय (TOD) टैरिफ सिस्टम लागू हो जाएगा. 

यह है नई व्यवस्था का कारण

नई व्यवस्था का कारण केंद्र सरकार का कोयले से बिजली बनाने वाले प्लांट्स पर अपनी निर्भरता को कम करना है. ग्लोबल वार्मिंग रोकने के लिए कार्बन यूज घटाने की कवायद के तहत ऐसा किया जा रहा है. इससे पर्यावरण को लाभ होगा. केंद्र की योजना रात में कोयला आधारित बिजली की सप्लाई करने और दिन में सौर ऊर्जा आधारित बिजली की ज्यादा से ज्यादा सप्लाई करने की है. केंद्रीय पावर मिनिस्टर आरके सिंह ने कहा कि नए टैरिफ प्लान से कस्टमर का बिजली बिल घटेगा. ग्राहक लोड शेडिंग के हिसाब से अपनी बिजली खपत तय कर सकेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement